दुनिया को प्रगति के लिए चीन की भी जरूरत, हमें अलग नहीं किया जा सकता : चीनी राष्ट्रपति | China cannot be separated from world : chinese president .

दुनिया को प्रगति के लिए चीन की भी जरूरत, हमें अलग नहीं किया जा सकता : चीनी राष्ट्रपति

दुनिया को प्रगति के लिए चीन की भी जरूरत, हमें अलग नहीं किया जा सकता : चीनी राष्ट्रपति

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : November 10, 2020/6:53 pm IST

बीजिंग, 10 नवंबर (भाषा) । चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा कि विकास को हासिल करने में चीन को दुनिया से अलग नहीं किया जा सकता। उन्होंने दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था द्वारा अपनाये जा रहे नये विकास मॉडल को खासतौर पर सामने रखा।

शी ने वीडियो लिंक के माध्यम से शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों के राष्ट्र प्रमुखों को संबोधित करते हुए कहा कि चीन घरेलू बाजार पर निर्भरता पर बल देते हुए तथा घरेलू बाजार एवं अंतरराष्ट्रीय बाजार को एक दूसरे को प्रोत्साहित करने के साथ नये विकास आयाम को आगे बढ़ाने की कोशिश तेज कर रहा है।

ये भी पढ़ें- मरवाही चुनाव परिणाम को लेकर अमित जोगी ने कहा- अकेले कुश्ती लड़कर कां…

उन्होंने कहा कि विकास हासिल करने में चीन को दुनिया से अलग नहीं किया जा सकता है और दुनिया को प्रगति के लिए चीन की भी जरूरत है।

शी ने कहा, ‘‘ उच्च मापदंड पर खुली अर्थव्यवस्था के निर्माण के लिए नयी व्यवस्थाएं लायी जा रही हैं। चीन बाजार को खोलने के प्रति कटिबद्ध है।’’

उन्होंने कहा कि चीन दुनिया से विकास रफ्तार चाहेगा और वह अपने विकास से दुनिया को अधिकाधिक योगदान देगा।

ये भी पढ़ें- CM शिवराज सिंह ने कहा- आज मध्यप्रदेश और बिहार में बीजेपी को मिली मह…

चीनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ हम सभी पक्षों द्वारा चीन के विकास मौके का फायदा उठाने एवं चीन के साथ सहयोग गहरा बनाने के लिए सक्रिय प्रयास के लिए उनका स्वागत करता है।’’

इकत्तीस अक्टूबर को शी ने सत्तारूढ चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के आधिकारिक पत्र कुइशीज मे प्रकाशित आलेख में लिखा था कि चीन अब वैश्विक निर्यात पर निर्भर रहने के पिछले आर्थिक विकास मॉडल पर अब और आश्रित नहीं रह सकता है बल्कि राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े क्षेत्रों में वह स्व-नियंत्रित, सुरक्षित एवं भरोसेमंद घरेलू उत्पादन एवं आपूर्ति उत्पादन प्रणाली पर निर्भर रहेगा।

 
Flowers