china-is-making-conspiracy-against-india-and-can-attack-anytime

India-China border tension: चीन कर रहा भारत पर हमले की नापाक साजिश, मुंहतोड़ जवाब देने LAC पर भारतीय सेना भी पूरी तरह मुस्तैद

ऊंचे पहाड़ो पर भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के इरादे और भारत को उकसाने के लिए चीन ऐसी हरकतें करता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : July 22, 2022/6:26 am IST

India-China border tension: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सैन्य विवाद को सुलझाने के लिये 16 वें दौर की वार्ता हाल ही में समाप्त हुई । लेकिन चीन की हरकतें अभी भी भारत को उकसाने वाले ही हैं। चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने हाल में LAC के पास शिनजियांग इलाके में एडवांस्ड मल्टीपल लॉन्च रॉकेट सिस्टम (MLRS)की टेस्टिंग की है। ऊंचे पहाड़ो पर भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के इरादे और भारत को उकसाने के लिए चीन ऐसी हरकतें करता है।

Read more : 5 लाख 77 हजार 777 वोट पाकर जीतीं द्रौपदी मुर्मू, राष्ट्रपति बनने पर जमकर थिरके बीजेपी कार्यकर्ता, जानिए किसने क्या कहा 

पैंगोंग झील पर अभ्यास करते दिखे चीनी हेलिकॉप्टर

चीन के सरकारी मीडिया नेटवर्क CCTV ने बुधवार को 33 सेकंड का एक वीडियो जारी किया, जिसमें चीनी सैनिक पैंगोंग झील पर कब्जे के लिए हेलीकॉप्टरों से हमले की प्रैक्टिस करते दिखाई दिए। यह वीडियो भारत और चीन के बीच 16 वें दौर की सैन्य वार्ता के कुछ घंटों बाद ही सामने आया है, चीन के राज्य मीडिया ने बताया कि इस ड्रिल में पहली बार जेड -10 अटैक हेलीकॉप्टरों ने भाग लिया इससे पहले चीनी सैनिक (PLA) पैट्रोलिंग के लए केवल ट्रांसपोर्ट हेलीकॉप्टरों का ही इस्तेमाल करते थे।

LAC पर भारतीय सेना पूरी तरह मुस्तैद

भारत ने भी आधुनिक हथियारों के साथ करीब 50 हजार सैनिकों को पूर्वी लद्दाख इलाके में तैनात कर तीनों सेनाएं एलएसी से लेकर समुद्र तक लगातार नए-नए हथियारों का टेस्ट कर चीन से निपटने के लिए खुद को तैयार कर रही हैं। माना जा रहा है कि भारत (Indian Army) की इन्हीं जवाबी तैयारियों की वजह से चीन परेशान है और लद्दाख में आगे बढ़ने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा है।

Read more : कोरोना से संक्रमित मिले टीम इंडिया के ये स्टार खिलाड़ी, इस सीरीज में खेलने पर बना संशय