चीन को प्रतिरोधक सुरक्षा के लिए एक अरब से अधिक लोगों का टीकाकरण करना होगा : अधिकारी | China must immunize more than one billion people for immunity: official

चीन को प्रतिरोधक सुरक्षा के लिए एक अरब से अधिक लोगों का टीकाकरण करना होगा : अधिकारी

चीन को प्रतिरोधक सुरक्षा के लिए एक अरब से अधिक लोगों का टीकाकरण करना होगा : अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : April 13, 2021/4:25 pm IST

बीजिंग, 13 अप्रैल (भाषा) चीन को कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए एक अरब से ज्यादा लोगों का टीकाकरण करने की जरूरत है। यह बात चीन के एक वरिष्ठ प्रतिरक्षा वैज्ञानिक ने कही है।

दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश चीन में वर्तमान में पांच कोविड-19 टीके को सशर्त विपणन या आपातकालीन सेवा के लिए इस्तेमाल करने की अनुमति दी गई है और यह लोगों के इस्तेमाल के लिए नि:शुल्क है।

चीन के रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र के मुख्य प्रतिरक्षा वैज्ञानिक वांग हुआकिंग ने कहा, ‘‘टीकाकरण की दर जितनी अधिक होगी, उतना ही मजबूत प्रतिरोधक क्षमता होगी।’’

कोरोना वायरस चीन के वुहान शहर में दिसंबर 2019 में शुरू हुआ था और पूरी दुनिया में जनजीवन को प्रभावित करने के कारण इसने महामारी का रूप ले लिया।

देश में जून तक 40 फीसदी आबादी या करीब 56 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य है, जिसके तहत 1.1 अरब खुराकें दी जानी हैं।

सरकारी ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने मंगलवार को खबर दी कि शनिवार तक देश भर में 16.4 करोड़ लोगों को कोविड-19 को टीका लगाया जा चुका है।

भाषा नीरज नीरज माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)