चीन ने ताइवान पर हमले के लिए अपनी सैन्य क्षमता प्रदर्शित करने वाला वृत्तचित्र जारी किया |

चीन ने ताइवान पर हमले के लिए अपनी सैन्य क्षमता प्रदर्शित करने वाला वृत्तचित्र जारी किया

चीन ने ताइवान पर हमले के लिए अपनी सैन्य क्षमता प्रदर्शित करने वाला वृत्तचित्र जारी किया

:   Modified Date:  August 6, 2023 / 08:59 PM IST, Published Date : August 6, 2023/8:59 pm IST

ताइपे, छह अगस्त (एपी) चीन ने ताइवान पर हमले की सैन्य तैयारी के बारे में एक नया वृत्तचित्र जारी किया है और जरूरत पड़ने पर सैनिकों द्वारा अपने प्राण न्यौछावर करने का संकल्प लेने को इसमें प्रदर्शित किया है।

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 96वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में इस हफ्ते की शुरूआत में सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी द्वारा प्रसारित आठ खंडों के वृत्तचित्र ‘चेजिंग ड्रीम्स’ में सैन्य अभ्यास को दिखाया गया है। इसमें कई सैनिक यह कहते देखे जा सकते हैं कि ताइवान के खिलाफ एक संभावित हमले की स्थिति में वे अपने प्राण न्यौछावर कर सकते हैं।

चीन, ताइवान के अपना हिस्सा होने का दावा करता है और जरूरत पड़ने पर बल प्रयोग कर इसे हासिल करने की बात कहता आ रहा है।

सरकारी मीडिया और पीएलए ने अक्सर ही दुष्प्रचार सामग्री जारी की है, जिनमें सेना के आधुनिकीकरण को बढ़ावा दिया गया है। साथ ही, सैन्य अभ्यास के वीडियो भी जारी किये हैं।

इन सामग्री ने चीनी राष्ट्रवाद को हवा दी है और ताइवान तथा अमेरिका के साथ इसके संबंधों के खिलाफ सैन्य मजबूती को प्रदर्शित किया है।

अमेरिका, ताइवान को एक संप्रभु देश नहीं मानता है, लेकिन उसने उस पर आक्रमण होने की स्थिति पर उसकी मदद करने का वादा किया है।

पिछले महीने व्हाइट हाउस ने ताइवान के लिए 34.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर के पैकेज की घोषणा की थी।

‘चेजिंग ड्रीम्स’ वृत्तचित्र में पीएलए के ‘ज्वाइंट स्वोर्ड’ सैन्य अभ्यास सहित अन्य चीजें प्रदर्शित की गई हैं, जो ताइवान पर हमले से संबद्ध है।

एपी सुभाष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers