यूनान में संसदीय चुनाव के ‘एक्जिट पोल’ में कंजरवेटिव पार्टी आगे |

यूनान में संसदीय चुनाव के ‘एक्जिट पोल’ में कंजरवेटिव पार्टी आगे

यूनान में संसदीय चुनाव के ‘एक्जिट पोल’ में कंजरवेटिव पार्टी आगे

:   Modified Date:  May 21, 2023 / 11:13 PM IST, Published Date : May 21, 2023/11:13 pm IST

एथेंस, 21 मई (एपी) यूनान में संसदीय चुनाव के ‘एक्जिट पोल’ में प्रधानमंत्री किरियाकोस मित्सोताकिस की कंजरवेटिव पार्टी को बढ़त मिलते नजर आ रही है, लेकिन उसे सरकार गठन के लिए संसद में पर्याप्त संख्या में सीट मिलती नहीं दिख रही है।

चुनावों के आधिकारिक परिणाम यदि एक्जिट पोल के अनुरूप आये तो मित्सोताकिस को 300 सदस्यीय संसद में बहुमत हासिल करने के लिए गठबंधन सहयोगियों से मदद मांगनी पड़ेगी।

यदि गठबंधन के लिए वार्ता नहीं सफल होती है तो जून के आखिर में या जुलाई के प्रारंभ में दूसरा चुनाव हो सकता है।

एक्जिट पोल में मित्सोताकिस के मुख्य प्रतिद्वंद्वी और पूर्व प्रधानमंत्री एलेक्सिस सिप्रास दूसरे स्थान पर नजर आ रहे हैं।

करीब तीन दशक के वित्तीय संकट के दौरान स्थिति से उबरने के लिए कर्ज देने वाले अंतरराष्ट्रीय ऋणदाताओं की यूनान की अर्थव्यवस्था पर कड़ी निगरानी और नियंत्रण खत्म हो जाने के बाद देश में रविवार को पहला चुनाव हुआ।

यूनानी अधिकारियों ने मतदान के शीघ्र बाद चुनाव परिणाम घोषित करने का वादा किया है। आईटी कंपनी सिंगुलर लॉजिक ने एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा कि रात साढे आठ बजे तक परिणाम का अनुमान लगाने के लिए पर्याप्त आंकड़े होंगे।

इस आईटी कंपनी को परिणाम के आंकड़े उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी दी गयी है।

इस चुनाव में कंजरवेटिव प्रधानमंत्री मित्सोताकिस(55) और वामपंथी सिरिजा पार्टी के प्रमुख एलेक्सिस सिप्रास के बीच मुख्य मुकाबला है। मित्सोताकिस हार्वर्ड विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं और बैंक के अधिकारी रह चुके हैं। सिप्रास आर्थिक संकट के दौरान कुछ समय तक प्रधानमंत्री रहे थे।

मित्सोताकिस ने बार-बार कहा है कि अपने पहले कार्यकाल में उन्होंने जो काम किया है, उसे आगे बढ़ाने के लिए उन्हें दूसरा कार्यकाल चाहिए।

सिप्रास ने इस वर्तमान सरकार के रिकॉर्ड की खराब तस्वीर पेश की और बदलाव की जरूरत पर बल दिया।

जीवनयापन की बढ़ती लागत मतदाताओं के लिए एक अहम मुद्दा है।

एथेंस के निवासी दिमित्रिस होंड्रोगियानिस (54) ने कहा, ‘‘ हर साल चीजें सुधरने के बजाय बिगड़ती ही जा रही हैं। वस्तुएं महंगी हैं। हर रोज, चीजें नियंत्रण के बाहर जा रही हैं। खरीदारी के लिए सुपरमार्केट जाने में डर लगता है।’’

उन्होंने कहा कि उन्हें स्थिर सरकार की उम्मीद है, जो खाद्य पदार्थों एवं अन्य वस्तुओं के दामों को घटाने में मदद करेगी।

हालांकि, चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में मित्सोताकिस लगातार आगे रहे हैं, आनुपातिक प्रतिनिधित्व की नई शुरू की गई चुनावी प्रणाली से यह संभावना कम हो जाती है कि जो कोई भी चुनाव जीतता है, वह गठबंधन सहयोगियों की तलाश के बिना सरकार बनाने के लिए यूनान की 300 सदस्यीय संसद में पर्याप्त सीट हासिल करने में सक्षम होगा।

विजेता के पास अन्य दलों के साथ गठबंधन के सिलसिले में वार्ता के लिए तीन दिन होंगे। यदि वह विफल रहता है, तो सरकार बनाने का मौका दूसरी सबसे बड़ी पार्टी को मिलेगा।

कुल 32 दल चुनाव मैदान में हैं।

एपी

राजकुमार नरेश सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)