चीन के वुहान लैब से ही लीक हुआ था कोरोना वायरस! WHO प्रमुख ने माना |

चीन के वुहान लैब से ही लीक हुआ था कोरोना वायरस! WHO प्रमुख ने माना

Coronavirus China Wuhan Lab: डब्ल्यूएचओ हमेशा से सार्वजनिक रूप से इस तथ्य को स्वीकार करने से बचता रहा है कि चीन के वुहान लैब से ही कोरोना वायरस लीक हुआ है, लेकिन उसने भी अब यह मान लिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : June 21, 2022/1:06 pm IST

Coronavirus China Wuhan Lab:  लंदन। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एदनम गेब्रेसस ने एक यूरोपीय नेता से निजी बातचीत में यह स्वीकार किया है कि चीन के वुहान लैब से ही कोरोना वायरस लीक हुआ था। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक डब्ल्यूएचओ के प्रमुख ने यूरोप के एक नेता से की गई बातचीत के दौरान यह बात कही है। उन्होंने इस बात की संभावना जताई कि हो सकता है कि वुहान लैब में कोई दुर्घटना हो गई हो, जहां से यह वायरस फैल गया, डब्ल्यूएचओ हमेशा से सार्वजनिक रूप से इस तथ्य को स्वीकार करने से बचता रहा है कि चीन के वुहान लैब से ही कोरोना वायरस लीक हुआ है।

ये भी पढ़ें: National Herald Case : राहुल गांधी से अब तक की पूछताछ से संतुष्ट नहीं है ED | आज फिर बुलाया….

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ने कुछ दिन पहले सार्वजनिक रूप से कहा था कि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि यह वायरस कहां से पैदा हुआ और यह इंसानों में कैसे आया। वायरस के उद्भव को पहचानना बहुत जरूरी है ताकि भविष्य में इस तरह की महामारी से बचा जा सके, उन्होंने कहा कि लेकिन नैतिक रूप से इसका उद्भव पता करना हमारी जिम्मेदारी बनती है, यह जिम्मेदारी कोरोना संक्रमित होने वाले लोगों, संक्रमण की चपेट में जान गंवाने वाले लोगों और उनके परिजनों के प्रति है। इसे जानने में जितना अधिक समय लगेगा, उतना ही इसके बारे में जानना कठिन होता जाएगा।

ये भी पढ़ें:  पाकिस्तान में चिकित्सकों की लापरवाही से एक ​महिला की गर्भ में छोड़ा गया सिर कटा बच्चा

‘चमगादड़ों से इंसानों में आया यह वायरस’

Coronavirus China Wuhan Lab: कोरोना वायरस का संक्रमण कैसे शुरू हुआ, यह राजनीतिक और वैज्ञानिक बहसों का मुद्दा बना हुआ है। दुनियाभर के कई वैज्ञानिक इस बात पर जोर देते हैं कि यह वायरस चमगादड़ों से इंसानों में आया, कई का कहना है कि यह लैब से लीक हुआ है। डब्ल्यूएचओ ने शुरूआती आंकलन में कहा था कि इस बात की संभावना नहीं है कि कोरोना वायरस किसी लैब से लीक हुआ होगा, लेकिन बाद में उसने कहा कि उसकी रिपोर्ट में खामी है और उसने इसकी दोबारा जांच के आदेश दिए हैं।

वायरस के उद्भव की जांच में चीन नहीं दे रहा सहयोग

डब्ल्यूएचओ द्वारा 2021 में गठित विशेषज्ञ पैनल ने हाल में जारी रिपोर्ट में कहा था कि कोरोना संक्रमण की शुरुआत के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं। रिपोर्ट में हालांकि, यह संभावना जताई गई थी कि वायरस जानवरों खासकर चमगादड़ से इंसानों में आया, इस संभावना से भी इनकार नहीं किया गया कि वायरस लैब लीक का नतीजा हो सकता है। डब्ल्यूएचओ के विशेषज्ञ इस बात को उठाते रहे हैं कि चीन कोरोना वायरस के उद्भव की जांच करने में सहयोग नहीं दे रहा है।

ये भी पढ़ें:  देश प्रदेश की सभी खबरों के लिए इस लिंक पर जाएं