Now the couple will be able to have 3 children, China approved

अब 3 बच्चे पैदा कर सकेंगे दंपति, चीन ने दी मंजूरी

चीन ने दंपतियों को तीन बच्चे पैदा करने की मंजूरी दी Now the couple will be able to have 3 children, China approved

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : August 20, 2021/11:47 am IST

couple able to have 3 children बीजिंग, 20 अगस्त (भाषा) चीन की राष्ट्रीय विधायिका ने सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा लायी गयी तीन बच्चों की नीति का शुक्रवार को औपचारिक रूप से समर्थन किया। यह नीति दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में तेजी से कम होती जन्म दर को रोकने के मकसद से लायी गयी है।

पढ़ें- स्वास्थ्य विभाग में 3,948 पदों पर होगी नई भर्तियां, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी

नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) की स्थायी समिति ने संशोधित जनसंख्या एवं परिवार नियोजन कानून को पारित कर दिया जिसमें चीनी दंपत्तियों को तीन बच्चे तक पैदा करने की अनुमति दी गयी है।

पढ़ें- मौत के 8 साल बाद घर पहुंचा लड़का..बोला ‘मेरा पुनर्जन्म हुआ है’.. हैरत में पड़ गए लोग जब उसने गांव के एक-एक शख्स को पहचाना 

चीन में बढ़ती महंगाई के कारण दंपति कम बच्चे पैदा कर रहे हैं और इन चिंताओं से निपटने के लिए कानून में अधिक सामाजिक और आर्थिक सहयोग के उपाय भी किए गए हैं।

पड़ें- 7th Pay Commission, सितंबर में बढ़ जाएगी सरकारी कर्मचारियों की सैलरी, 28% की जगह मिलेगा 31% DA! समझिए कैलकुलेशन 

सरकारी समाचार पत्र ‘चाइना डेली’ के अनुसार, नए कानून में बच्चों के पालन-पोषण और उनकी शिक्षा का खर्च कम करने के साथ ही परिवार का बोझ कम करने के लिए वित्त, कर, बीमा, शिक्षा, आवासीय और रोजगार संबंधी सहयोगात्मक कदम उठाए जाएंगे।

पढ़ें- घरेलू गैस कनेक्शन बस एक मिस्ड कॉल, whatsApp और SMS से… नंबर्स किए गए जारी

इस साल मई में सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना ने दो बच्चों की अपनी सख्त नीति में छूट देते हुए सभी दंपतियों को तीन तक बच्चे पैदा करने की अनुमति दी थी।

 

 

 

 

 

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)