पाकिस्तान में मिला कोरोना वायरस का बेहद संक्रामक रुप, बढ़ सकती हैं मुश्किलें | Extremely contagious form of corona virus found in Pakistan problems may increase

पाकिस्तान में मिला कोरोना वायरस का बेहद संक्रामक रुप, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

पाकिस्तान में मिला कोरोना वायरस का बेहद संक्रामक रुप, बढ़ सकती हैं मुश्किलें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : May 29, 2021/12:06 pm IST

इस्लामाबाद, 29 मई (भाषा) पाकिस्तान में कोरोना वायरस का बेहद संक्रामक स्वरूप बी.1.617 का पहला मामला सामने आया है। वायरस के इस बेहद संक्रामक स्वरूप की पहचान सबसे पहले भारत में हुई थी और पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों पर अप्रैल से जारी प्रतिबंध के बावजूद यह मामला सामने आया है। पाकिस्तान के एक शीर्ष स्वास्थ्य संस्थान ने यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) ने शुक्रवार को मई,2021 के पहले तीन सप्ताह में जमा किए गए कोविड-19 नमूनों के जीनोम का अनुक्रमण करने के बाद यह जानकारी साझा की है।

पढ़ें- बीच सड़क कार रोककर डॉक्टर दंपति की गोली मारकर हत्या…

एनआईएच के एक बयान के अनुसार इस अनुक्रमण परिणाम में कोरोना वायरस के बी.1.351 (दक्षिण अफ्रीकी स्वरूप) के सात मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं एक मामला बी.1.617.2 का भी सामने आया है। रिपोर्ट में बताया गया कि नियमों के अनुसार क्षेत्र महामारी विज्ञान एवं रोग निगरानी प्रभाग और जिला स्वास्थ्य कार्यालय (डीएचओ), इस्लामाबाद संपर्क में आए लोगों की तलाश कर रहा है।

पढ़ें- डेढ़ साल के मासूम को पिलाई शराब, तबीयत बिगड़ने …

खबर में बताया गया कि इस साल की शुरुआत में भारत में संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि के बीच पाकिस्तान ने अप्रैल में पड़ोसी देश से आने वाले यात्रियों पर पाबंदी लगा दी थी। हालांकि मई में थाईलैंड के यात्रियों में वायरस के इस स्वरूप की पहचान हुई थी और इन लोगों ने पाकिस्तान की यात्रा की थी।