covid-may-happen-again-in-28-days-some-measures-can-avoid-infection

28 दिन में दोबारा हो सकता है कोरोना, इन उपायों को अपनाया तो इस वायरस को दे सकते हैं मात

covid-19 : ( कन्वरसेशन) ढाई बरस से कोविड से बचे रहने का मेरा दंभ पिछले सप्ताह धड़ाम से जमीन पर आ गया, जब एक संदेश के जरिए मुझे बताया गया...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : July 13, 2022/2:28 pm IST

मेलबर्न। covid-19 : ( कन्वरसेशन) ढाई बरस से कोविड से बचे रहने का मेरा दंभ पिछले सप्ताह धड़ाम से जमीन पर आ गया, जब एक संदेश के जरिए मुझे बताया गया कि मैं महामारी की ताजा लहर में इसका शिकार बन चुका हूं। मेरा मामला सात महीनों में तीसरी ओमिक्रोन लहर के बढ़ते मामलों में से है, जो वर्तमान में पूरे ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है।

बीमारी की चपेट में आने के बावजूद, मैंने आशावादी रूप से सोचा था कि कम से कम मुझे अब महीनों तक अलगाव की सावधानियों और परीक्षण से छुटकारा मिलेगा। लेकिन उभरते हुए सबूत इस बात के गवाह हैं कि बीमारी के नए उपप्रकार बहुत कम समय के भीतर दोबारा आपको अपनी चपेट में ले सकते हैं।

विशेषज्ञों ने संक्रमण के बाद की सुरक्षात्मक खिड़की को 12 सप्ताह से घटाकर 28 दिन कर दिया है। इस हफ्ते, न्यू साउथ वेल्स, पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र की सरकारों ने घोषणा की कि जिन लोगों को पहले कोविड हो चुका है, उन्हें लक्षणों का अनुभव होने पर 28 दिनों के बाद परीक्षण करने की आवश्यकता होगी। यदि सकारात्मक हैं, तो उन्हें नए मामलों के रूप में माना जाएगा।

पुन: संक्रमण – एक पूर्व संक्रमण से उबरने के बाद सार्स-कोव-2 (वायरस जो कोविड का कारण बनता है) के लिए सकारात्मक परीक्षण जारी है। इंग्लैंड में प्री-ओमिक्रोन अवधि में सभी मामलों में पुनर्संक्रमण 1% था, लेकिन हाल के सप्ताहों में इसमें 25% से अधिक दैनिक मामले और न्यूयॉर्क शहर में 18% मामले शामिल थे।

Read more : इस एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्री की मौत, पापा को जगाने 7 साल का बेटा देता रहा आवाज 

हमारे पास अभी तक तुलनात्मक ऑस्ट्रेलियाई डेटा नहीं है, लेकिन यहां बीए.4 और बीए.5 ओमिक्रोन सबवेरिएंट के उद्भव को देखते हुए, यह संभवतः वैसी ही एक और कहानी होगी। ये अधिक आसानी से संचरित होते हैं और पहले टीकाकरण या संक्रमित लोगों में दोबारा संक्रमण पैदा करने में सक्षम होते हैं। व्यक्तिगत स्तर पर पुन: संक्रमण के हमारे जोखिम को समझना आसान है यदि हम इसे चार प्रमुख कारकों में विभाजित करते हैं: वायरस, पिछले संक्रमण के प्रति प्रत्येक व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, टीकाकरण की स्थिति और व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय। हम पहले दो कारकों के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम बाद के दो कारकों पर कार्रवाई कर सकते हैं।

वायरस

सार्स-कोव-2 स्पाइक प्रोटीन के कई नए उत्परिवर्तन के कारण ओमिक्रोन सबवेरिएंट्स की प्रतिरक्षा प्रणाली विकसित होने वाली विशेषताओं के बारे में बहुत कुछ लिखा गया है। प्री-ओमिक्रोन, कोविड के एक प्रकार (अल्फा, बीटा, डेल्टा) के संक्रमण ने लंबे समय तक चलने वाली क्रॉस-वेरिएंट प्रतिरक्षा दी। इसने लक्षण वाले संक्रमण से प्रभावी सुरक्षा भी प्रदान की।

हालांकि, 2021 के अंत में ओमिक्रॉन बीए.1 सबवेरिएंट के उद्भव के साथ सब कुछ बदल गया, अध्ययन से पता चला कि पूर्व संक्रमण से मिलने वाली सुरक्षा में कमी आई, जो मजबूत एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं से जुड़ा था।

Read more :  शादी के कुछ दिन बाद ही पत्नी से ये डिमांड करने लगा पति, नहीं हुआ पूरा तो उठाया ये खौफनाक कदम, जानें पूरा मामला 

कुछ महीने आगे बढ़ें

हम देख सकते हैं कि शुरुआती ओमिक्रोन सबवेरिएंट्स (बीए.1, बीए.2) से संक्रमित होने के बाद हम उसके अन्य समान प्रकारों (बीए.4, बीए.5) से भी संक्रमित हो सकते हैं।

पिछले संक्रमण के प्रति हमारी प्रतिक्रिया

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पिछले कोविड संक्रमण से कैसे निपटती है, यह भविष्य के जोखिम पर बातचीत करने के तरीके को प्रभावित कर सकता है।

हम जानते हैं कि कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को पुन: संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है (या वास्तव में लगातार संक्रमण लौट आता है)।

यूके के बड़े कोविड संक्रमण सर्वेक्षण से पता चलता है कि सामान्य आबादी में, जो लोग बिना किसी लक्षण वाले संक्रमण की सूचना देते हैं या जिनके पीसीआर स्वैब पर उनके पूर्व संक्रमण के साथ वायरस की कम सांद्रता होती है, उनके लक्षणों या उच्च वायरल सांद्रता वाले लोगों की तुलना में पुन: संक्रमित होने की संभावना अधिक होती है।

यह इंगित करता है कि जब शरीर पहले संक्रमण के लिए अधिक मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देता है, तो यह पुन: संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा बनाता है। शायद उन लोगों के विपरीत, जो कोविड की वजह से कांपते, खांसते और छटपटाते रहे!

टीकाकरण की स्थिति

जब 2021 में कोविड टीकाकरण शुरू किया जा रहा था, तो उन्होंने गंभीर बीमारी (जिसके परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु) और लक्षण वाले संक्रमण के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान की।

महत्वपूर्ण रूप से, गंभीर बीमारी से सुरक्षा अभी भी बरकरार है, क्योंकि हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस के उन हिस्सों के खिलाफ प्रतिक्रिया करती है जो मूल तनाव से उत्परिवर्तित नहीं हुए हैं। लेकिन ओमिक्रॉन वेरिएंट लोगों को संक्रमित कर सकते हैं, भले ही उन्हें टीका लगाया गया हो क्योंकि वेरिएंट ने वैक्सीन एंटीबॉडी से होने वाली निष्क्रियता से बचने के तरीके खोज लिए हैं।

एक नए अध्ययन से पता चलता है कि एमआरएनए टीकाकरण (जैसे फाइजर और मॉडर्न) की दूसरी खुराक के छह महीने बाद, सभी ओमिक्रोन सबवेरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी का स्तर मूल (वुहान) तनाव की तुलना में काफी कम हो जाता है। यानी, वैक्सीन की सबवेरिएंट्स के साथ संक्रमण से बचाने की क्षमता वायरस के मूल तनाव की तुलना में अधिक तेज़ी से गिरती है।

Read more :  अपनी बेटियों के लिए गर्भनिरोधक गोलियां खरीद रहीं महिलाएं? ये वजह आ रही सामने

प्रतिभागियों के बूस्टर शॉट के दो सप्ताह बाद सभी प्रकारों में एंटीबॉडी का स्तर फिर से बढ़ गया, लेकिन बीए.4 और बीए.5 के खिलाफ इसकी अवधि सबसे कम रही। दिलचस्प बात यह है कि इस अध्ययन में (और हमारी अत्यधिक प्रतिरक्षित आबादी के लिए प्रासंगिक), उन लोगों में उच्च एंटीबॉडी स्तर थे जो संक्रमित हो चुके थे और जिन्हें टीका भी लगाया गया था। फिर से, नए ओमिक्रोन सबवेरिएंट के खिलाफ प्रतिरक्षा की अवधि कम थी।

व्यक्तिगत सुरक्षा

बाद में होने वाली अधिकांश चर्चा कोविड की प्रतिरक्षा-विकसित करने की क्षमता के बारे में रही है। लेकिन यह न भूलें कि वायरस को पुन: संक्रमण के लिए हमारे श्वसन पथ में प्रवेश करना होगा।

सार्स-कोव-2 सांस की बूंदों और एरोसोल और दूषित सतहों को छूने से एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

पिछले दो वर्षों में हमें जो कुछ सिखाया गया है, उसे करके हम संचरण को बाधित कर सकते हैं – सामाजिक दूरी और मास्क पहनना, नियमित रूप से अपने हाथ धोना, खिड़कियां खोलकर वेंटिलेशन में सुधार करना और कम हवादार स्थानों पर एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना। और जब हम बीमार हों तो खुद को दूसरों से अलग-थलग करना।

दोबारा संक्रमण हो सकता है?

हाल के कुछ आशावादी आंकड़े बताते हैं कि पुन: संक्रमण सामान्य हो सकता है, यह शायद ही कभी गंभीर बीमारी से जुड़ा होता है। यह भी कि बूस्टर शॉट कुछ मामूली सुरक्षा प्रदान करते हैं।

जबकि कुछ (दुर्भाग्यशाली) लोग कम समय सीमा (90 दिनों से कम) के भीतर पुन: संक्रमित हो गए, यह असामान्य प्रतीत होता है और अधिकतर युवाओं और बिना टीकाकरण वाले लोगों से संबंधित है।

लब्बोलुआब यह है कि आने वाले वर्षों में एक कोविड संस्करण से संक्रमित होने या फिर से संक्रमित होने से बचना मुश्किल होगा। हम वायरस या अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास के बारे में बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम टीकाकरण के साथ अद्यतित रहकर खुद को (और अपने प्रियजनों को) गंभीर संक्रमण से बचा सकते हैं और हमारे जीवन में व्यवधान के जोखिम को नाटकीय रूप से कम कर सकते हैं।