Corona test of seafood: इस देश में मछलियों का हो रहा कोविड टेस्ट

इस देश में मछलियों का हो रहा कोविड टेस्ट, प्लेट में पहुंचने से पहले करना पड़ेगा टेस्ट पास

Corona test of seafood: इस देश में मछलियों का हो रहा कोविड टेस्ट, प्लेट में पहुंचने से पहले करना पड़ेगा टेस्ट पास

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : August 20, 2022/3:09 pm IST

Corona test of seafood: चीन। पूरी दुनिया में तबाही मचाने वाली कोरोना महामरी थमने का नाम नहीं ले रही है। नवंबर 2020 में आई इस बीमारी से बचने के लिए वैक्सीन के उचित उपायों से काफी हद तक इसपर रोक तो लगी है लेकिन, रोजाना बढ़ते मामलों ने एख बार फिर चिंता बढ़ा दी है। भारत में तो संक्रमण के मामले बढ़ ही रहे हैं, साथ ही साथ चीन में भी मामले लगातार बढ़ रहे हैं। लाखों लोगों के टेस्ट हो चुके हैं और अब भी लगातार टेस्ट हो रहे हैं, ताकि इस बढ़ते संक्रमण को रोका जा सके। हालांकि, चीन में टेस्टिंग अब सिर्फ इंसानों तक ही सीमित नहीं है, बल्कि मछलियों और केकड़ों का भी कोरोना टेस्ट किया जा रहा है। जी हां, बिल्कुल सही पढ़ा आपने। इन सी-फूड को अब प्लेट में जाने से पहले कोविड -19 के परीक्षणों से गुजरना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- ‘अगर मेरे सामने आया वो नेता तो मसल दूंगा’ जानिए नेताजी की किस बात पर नाराज हुए बागेश्वर धाम के कथावाचक

ट्वीटर पर वीडियो वायरल

Corona test of seafood: साउथ चाइना का एक वीडियो भी इन दिनों ट्वीटर पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें हेल्थ वर्कर्स सी-फूड जैसे मछली और केकड़ों का कोविड टेस्ट करते दिखाई दे रहे है। बकायदा सी-फूड का टेस्ट हेल्थ वर्कर पीपीई किट पहनकर मछलियों के मुंह और केकड़ों के गले के अंदर स्वाब डाल कर कोरोना टेस्ट कर रहे हैं। इस वीडियो को देख कर इतना तो जरूर लग रहा है कि शायद अब इन सी-फूड से भी कोरोना फैल रहा है। अब आगे क्या होगा? उन मछलियों को क्वारंटीन किया जाएगा, जो टेस्ट में पॉजिटिव आती हैं। ये देखने वाली बात होगी। अगर ऐसा है तो यह बहुत ही ज्यादा चिंता का विषय है।

ये भी पढ़ें- डॉक्टर ने घाव पर लगाई कंडोम, पट्टी खुलने के बाद सामने आई ये बात, जाने क्या है पूरा मामला…

चीन ने पहले भी किए जानवरों के कोविड टेस्ट

Corona test of seafood: चीनी मीडिया लंबे समय से चिंता व्यक्त करते आ रही है कि समुद्री जीवों का संबंध कोरोना वायरस से हो सकता है। कोविड-19 की शुरूआत मध्य चीनी शहर वुहान से हुई थी। तब कहा गया था कि वुहान के समुद्री भोजन बाजार से ये वायरस निकला है। हालांकि जानवरों से कोरोना फैलने की बात साबित नहीं हुई है। बहरहाल पिछले दो वर्षों में चीन के इस अभियान के दौरान मछली ही नहीं बल्कि अन्य जानवरों का भी कोविड टेस्ट किया गया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें