मगरमच्छ का बिना निषेचन जन्म विज्ञान की इतिहास की किताबों के लिए पहला है |

मगरमच्छ का बिना निषेचन जन्म विज्ञान की इतिहास की किताबों के लिए पहला है

मगरमच्छ का बिना निषेचन जन्म विज्ञान की इतिहास की किताबों के लिए पहला है

:   Modified Date:  June 9, 2023 / 01:44 PM IST, Published Date : June 9, 2023/1:44 pm IST

(लुईस जेंटल, वन्यजीव संरक्षण में प्रिंसिपल लेक्चरर, नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी)

नॉटिंघम (यूके), नौ जून (द कन्वरसेशन) बिना निषेचन के बच्चे होने की कहानियां पूरे इतिहास में सुनाई जाती रही हैं। प्राचीन रोमन देवता मार्स, प्राचीन मिस्र देवता होरस और प्राचीन चीनी पौराणिक कथाओं से की सभी कुंवारी मांओं से पैदा हुए थे। लेकिन बिना निषेचन के जन्म कुदरती दुनिया में वास्तव में होता है।

मगरमच्छों में बिना निषेचन जन्म का पहला सबूत एक अमेरिकी मगरमच्छ, क्रोकोडायलस एक्यूटस में बताया गया है, जो कोस्टा रिका के एक चिड़ियाघर में 16 साल से रखा गया था। उसने 14 अंडे दिए, जिनमें से सात व्यवहार्य लग रहे थे और कृत्रिम रूप से पैदा किए गए थे।

अंडे सेने में सफलता नहीं मिली और उनमें से छह ज़ाया हो गए। लेकिन एक में पूरी तरह से बना हुआ भ्रूण था, जो आनुवंशिक रूप से अपनी मां के समान था, इस दौरान किसी भी नर से संबंध का कोई सबूत नहीं दिखा।

जानवरों के साम्राज्य में कुंवारे जन्म का यह पहला मामला नहीं है। बेबी छिपकली, सांप, शार्क और कैलिफोर्निया के कोंडोर सहित पक्षी, सभी को अनिषेचित अंडों से प्रलेखित किया गया है।

हम कुंवारे जन्मों की व्याख्या कैसे करते हैं?

प्रजातियां या तो यौन रूप से प्रजनन कर सकती हैं, दो माता-पिता से आनुवंशिक सामग्री का संयोजन कर सकती हैं, या अलैंगिक रूप से। हमारे प्राचीन पूर्वज अलैंगिक थे और अनिवार्य रूप से खुद के क्लोन बने थे। पौधे एक समान तरीके से प्रजनन करते हैं, जिसमें विभाजन, नवोदित और विखंडन शामिल हैं।

हालाँकि, यह बहुत सारे जीवों का उत्पादन करता है जो आनुवंशिक रूप से समान हैं, और आनुवंशिक भिन्नता की कमी का अर्थ है कि व्यक्ति बदलती परिस्थितियों के अनुकूल नहीं हो सकते।

यदि किसी प्रजाति के एक सदस्य के लिए पर्यावरण खराब है, तो यह सभी के लिए बुरा है, और विलुप्त होने का कारण बन सकता है।

प्रजातियों में यौन प्रजनन जैसे मनुष्यों को अंडे को उर्वरित करने और भ्रूण बनाने के लिए शुक्राणु की आवश्यकता होती है। विकास के संदर्भ में, यौन प्रजनन करने वाली प्रजातियों को अधिक उन्नत माना जाता है, क्योंकि उनके वंश आनुवंशिक रूप से विविध होते हैं, उनके माता-पिता से अद्वितीय जीन संयोजन होते हैं।

यह विविधता महत्वपूर्ण हो सकती है यदि किसी प्रजाति को अनुकूलित करने की आवश्यकता हो। यह प्रतिकूल अनुवांशिक उत्परिवर्तन को भी कम करता है, जो अक्सर इनब्रीडिंग (जब करीबी रिश्तेदार साथी) से जुड़े होते हैं।

कोस्टा रिका की एक नदी में तैरती अमेरिकी मगरमच्छ ऐसी ही एक अमेरिकी मगरमच्छ थी। उवे बर्गविट्ज़/शटरस्टॉक वर्जिन जन्म अलैंगिक प्रजनन का एक रूप है क्योंकि उन्हें शुक्राणु से आनुवंशिक गुण की आवश्यकता नहीं होती है।

लेकिन, अलैंगिक प्रजनन के अन्य रूपों के विपरीत, उन्हें एक अंडे की आवश्यकता होती है। अनिषेचित अंडे अक्सर मादा द्वारा उत्पादित किए जाते हैं – आपने आज सुबह नाश्ते के लिए एक घरेलू मुर्गी से अनिषेचित अंडे लिए होंगे – और यदि अनिषेचित अंडे नहीं खाए जाते हैं, तो वे अंततः नष्ट हो जाते हैं।

लेकिन एक अपवाद है। बिना निषेचन के जन्म, पार्थेनोजेनेसिस के रूप में जाना जाता है, तब होता है जब एक अनिषेचित अंडा एक भ्रूण में विकसित होता है।

यह जरूरी नहीं है कि यह आनुवंशिक रूप से मां के समान हो – यह इस बात पर निर्भर करता है कि अंडा कोशिका कैसे विकसित होती है।

पार्थेनोजेनिक बच्चा या तो मां के पूर्ण या आधे क्लोन हो सकते हैं। आधे क्लोन का उत्पादन तब होता है जब भ्रूण की कोशिकाएं गुणा करने से पहले आधे में विभाजित हो जाती हैं। पूर्ण क्लोन तब बनते हैं जब एक भ्रूण संपूर्ण कोशिकाओं का गुणन करता है।

इसलिए आधे क्लोनों में पूर्ण क्लोनों की तुलना में कम आनुवंशिक विविधता होती है। न केवल उनके पास यौन प्रजनन में बनाए गए जीवों की आनुवंशिक विविधता की कमी है, बल्कि उन्हें अपनी मां की आनुवंशिक विविधता का आधा हिस्सा ही विरासत में मिला है।

कुछ प्रजातियां, जिन्हें ऐच्छिक पार्थेनोजेन कहा जाता है, यौन और अलैंगिक प्रजनन के बीच वैकल्पिक होती हैं। वे मुख्य रूप से यौन प्रजनन पर भरोसा करते हैं, लेकिन यदि आवश्यक हो तो अलैंगिक प्रजनन का उपयोग कर सकते हैं।

बिना निषेचन के जन्म, जो आमतौर पर मादा संतानों में परिणत होता है, को कई स्थितियों में ट्रिगर माना जाता है। उदाहरण के लिए, जब आस-पास बहुत से नर न हों। यह अक्सर पिंजरों में बंद जानवरों में रिपोर्ट किया जाता है, जिसमें बोनटहेड शार्क भी शामिल है, जहां जानवरों को सिंगल-सेक्स बाड़ों में रखा जाता है।

जीन को आगे बढ़ाना

यहां तक ​​​​कि जब नर आसपास होते हैं, तब भी मादा पार्थेनोजेनेसिस का उपयोग कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, पिछले साल एक मादा ज़ेबरा शार्क ने डीएनए के साथ कई बच्चों को जन्म दिया, जो शिकागो एक्वेरियम में किसी भी नर से मेल नहीं खाता था, जहाँ वह रहती थी। इस घटना ने शोधकर्ताओं को चकित कर दिया। शायद मादा उन को पसंद नहीं करती थी जिनके साथ वह रहती थी।

यदि माहौल खराब हो, तो अलैंगिक प्रजनन में यौन प्रजनन की तुलना में कम प्रयास शामिल होते हैं, क्योंकि मादा को साथी खोजने में समय और ऊर्जा बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं होती है।

उदाहरण के लिए, गेको, सांप और छिपकलियों में पार्थेनोजेनेसिस के कई मामले खोजे गए हैं जो ज्यादा ऊंचाई जैसे शुष्क और कठोर जलवायु में रहते हैं।

परिस्थितियों में अनुकूल परिवर्तन का लाभ उठाने के लिए मादा जानवर भी अलैंगिक रूप से प्रजनन कर सकती हैं।

स्पाइनी-चीक क्रेफ़िश अमेरिका की मूल निवासी है, लेकिन इसे यूरोप में लाया गया था जहाँ की जलवायु मध्यम है। यह अलैंगिक रूप से प्रजनन करके कई यूरोपीय जलमार्गों तक पहुंच गई।

हालांकि कई आक्रामक प्रजातियां स्थानीय लोगों की तुलना में बड़ी और मजबूत हैं, अनिषेकजनन एक अन्य कारक है जो उनकी सफलता में योगदान कर सकता है।

आनुवंशिक परीक्षण तकनीक जो पार्थेनोजेनेसिस की अधिक आसानी से पहचान कर सकती है, शोधकर्ताओं को यह पता लगाने में मदद कर रही है कि अधिक से अधिक प्रजातियां बिना निषेचन बच्चे पैदा करने में सक्षम हैं। अमेरिकी मगरमच्छ में पार्थेनोजेनेसिस के रहस्योद्घाटन से पता चलता है कि आर्कोसॉरस, या मूल सरीसृपों के बीच एक सामान्य पैतृक लिंक है, जिसमें डायनासोर, टेरोसॉरस (उड़ान सरीसृप), पक्षी और मगरमच्छ शामिल हैं।

चूंकि पार्थेनोजेनेसिस पक्षियों और मगरमच्छों में होता है, यह संभव है कि डायनासोरों में भी बिना निषेचन के जन्म हुआ हो।

बिना निषेचन के गर्भवती मगरमच्छ जुरासिक पार्क में एक दृश्य की भयानक याद दिलाती है जब वैज्ञानिकों का दावा था कि चिंता की कोई बात नहीं है, क्योंकि वे पार्क की आबादी को नियंत्रित कर सकते हैं यह सुनिश्चित करके कि सभी डायनासोर मादा पैदा करें, इसलिए स्वाभाविक रूप से कोई बच्चा पैदा नहीं होगा।

लेकिन फिल्म के अराजकता सिद्धांत विशेषज्ञ, डॉ इयान मैल्कम (जेफ गोल्डब्लम द्वारा अभिनीत) के शब्दों में: ‘‘जीवन अपना रास्ता खोज ही लेता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)