पानी से भी सस्ता हुआ कच्चा तेल, भारतीय बाजार में 2200 रुपए प्रति बैरल के नीचे आया भाव | Crude oil became cheaper than water, Price down below Rs 2200 per barrel

पानी से भी सस्ता हुआ कच्चा तेल, भारतीय बाजार में 2200 रुपए प्रति बैरल के नीचे आया भाव

पानी से भी सस्ता हुआ कच्चा तेल, भारतीय बाजार में 2200 रुपए प्रति बैरल के नीचे आया भाव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : March 9, 2020/12:37 pm IST

नईदिल्ली। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में जबरदस्त गिरावट देखने को मिली। दरअसल सऊदी अरब में कच्चे तेल को लेकर शुरू हुए प्राइस वार और कोरोनावायरस के प्रकोप के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 30 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। इस गिरावट के बाद भारतीय वायदा बाजार में कच्चा तेल की कीमत 2,200 रुपये प्रति बैरल के नीचे आ गया।

Read More News: यस बैंक के संस्थापक को लंदन से वापस लाना नहीं था आसान, मोदी सरकार ने ऐसे फंसाया राणा कपूर को
इससे पहले कच्चे तेल के दाम में 1991 में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। खाड़ी युद्ध के बाद यह सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट है। इस गिरावट के चलते एक लीटर कच्चे तेल का दाम करीब 13-14 रुपये आएगा जबकि एक लीटर पानी की बोतल के लिए कम से कम 20 रुपये चुकाने पड़ते हैं।

Read More News: पिछले 6 महीने में सबसे निचले स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज कीमतों में…

विदेशी बाजार से चलने वाले कच्चे तेल के कारोबार में घरेलू वायदा बाजार में कच्चे तेल का भाव 30 फीसदी से ज्यादा टूटकर 2,200 रुपए प्रति बैरल से नीचे आ गया। इधर मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स पर कच्चे तेल के मार्च अनुबंध में 997 रुपए यानी 31.56 फीसदी की गिरावट के साथ 21,62 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

Read More News: शेयर बाजार में जारी है गिरावट, 36070 पर पहुंचा सेंसेक्स, यस बैंक के…

इधर कोरोना वायरस के बाद यस बैंक के कारण सोमवार को भारतीय शेयर बाजार में भूचाल आ गाय। सेंसेक्स 2357 अंक गिर गया, वहीं निफ्टी में भी करीब 600 अंकों से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई। शेयर बाजार में यह गिरावट खुलते ही दिखा। इसके बाद स्थिति और बिगड़ते चली गई। इस बीच य बैंक के शेयरों में 34 प्रतिशत का उछाल देखा गया। इस गिरावट के चलते निवेशक के करीब 4 लाख करोड़ रुपए डूब गए।

Read More News: भारतीय इतिहास में पहली बार इतना महंगा हुआ Gold, जानिए क्या है आज के…