कुत्ते अविश्वसनीय हैं, सदियों से इनसान के सहयोगी, अब संरक्षण में भी मददगार |

कुत्ते अविश्वसनीय हैं, सदियों से इनसान के सहयोगी, अब संरक्षण में भी मददगार

कुत्ते अविश्वसनीय हैं, सदियों से इनसान के सहयोगी, अब संरक्षण में भी मददगार

:   Modified Date:  January 8, 2024 / 01:15 PM IST, Published Date : January 8, 2024/1:15 pm IST

(रोमेन एच क्रिस्टेस्कु, सनशाइन कोस्ट विश्वविद्यालय)

सनशाइन कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया), आठ जनवरी (द कन्वरसेशन) कुत्ते सदियों से इनसानों के साथ काम करते आ रहे हैं। शिकार करने वाले कुत्ते, चरवाहे कुत्ते, पुलिस कुत्ते या खोजी और बचाव कुत्तों के बारे में सोचें। लेकिन क्या आपने संरक्षक कुत्तों के बारे में सुना है?

संरक्षण करने वाले कुत्ते मुख्य रूप से दो श्रेणियों में आते हैं: संरक्षक कुत्ते और खोजी कुत्ते (जिन्हें गंध, खोजी या डिटेक्टर कुत्ते भी कहा जाता है)।

संरक्षक कुत्ते कमजोर प्रजातियों की शिकारियों से रक्षा करते हैं, जबकि खोजी कुत्ते घ्राण की अपनी शक्तिशाली क्षमता का उपयोग करके संबद्ध लक्ष्यों का पता लगाते हैं।

पिछले 15 वर्षों में, कुत्तों ने दुनिया भर में संरक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी शुरू कर दी है। तो आइए ऑस्ट्रेलिया में उनके काम पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उन पर करीब से नज़र डालें।

जानकार नाक

अभिभावक कुत्तों को 2015 की फिल्म ऑडबॉल से प्रसिद्धि मिली थी। यह फिल्म मारेम्मा कुत्तों की सच्ची कहानी पर आधारित है, जिन्हें दक्षिण-पश्चिम विक्टोरिया में वारनमबूल के पास मध्य द्वीप पर छोटे पेंगुइन को लोमड़ियों से बचाने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। मारेम्मा कुत्तों के संरक्षण के काम में लगने से पहले पेंगुइन की आबादी घटकर दस से भी कम रह गई थी। इस नस्ल को यूरोप में भेड़ों की रखवाली के साथ लंबे समय से जुड़े रहने के कारण चुना गया था।

लेकिन अधिकांश संरक्षक कुत्ते खोजी कुत्ते होते हैं, क्योंकि उनके बहुत सारे उपयोग हैं। उन्हें जानवरों या पौधों, या जानवरों द्वारा छोड़े गए ‘अप्रत्यक्ष’ संकेतों जैसे मल या पंख को खोजने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।

कुत्ते गंध से किसी भी चीज़ का पता लगा सकते हैं – और हर चीज़ में एक गंध होती है। खोजी कुत्तों को लक्ष्य की गंध का पता लगाने और उसे अपने मानव सहकर्मी (कभी-कभी हैंडलर या बॉर्डरर के रूप में संदर्भित) को इंगित करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

खोजी कुत्तों को विभिन्न अभियानों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जैसे: दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियों को ढूंढना

-उन्मूलन या रोकथाम के दौरान लाल चींटियों या सांपों जैसे आक्रामक जानवरों का पता लगाना

-कीट पौधों का पता लगाना

– मल, मूत्र, उल्टी, घोंसलों, शवों और यहां तक ​​कि बीमारियों का पता लगाकर वन्यजीव सर्वेक्षण का समर्थन करना।

उन्होंने ज़मीन (उप-अंटार्कटिक द्वीपों सहित) और समुद्र में विषम परिस्थितियों में काम किया है, और यहां तक ​​कि भूमिगत गंध का भी पता लगा सकते हैं। खोजी कुत्तों को बाघ जैसे अलग-अलग जानवरों को गंध से पहचानने का भी प्रशिक्षण दिया जाता है।

परम गंध का पता लगाने में सक्षम

अनुमान है कि एक कुत्ते की नाक मानव नाक की तुलना में 100,000 से 10 करोड़ गुना अधिक संवेदनशील होती है (कुत्ते की नस्ल के आधार पर)। कुत्ते के मस्तिष्क का एक बड़ा हिस्सा (सात से 40 गुना बड़ा) गंध को डिकोड करने के लिए समर्पित होता है।

इसका मतलब है कि कुत्ते बहुत कम गंध सांद्रता का पता लगा सकते हैं – 50 लाख लीटर पानी (या दो ओलंपिक आकार के स्विमिंग पूल) में एक चम्मच चीनी के बराबर। वे बहुत समान गंधों के बीच भी अंतर कर सकते हैं।

कुत्ते अपनी प्रत्येक नासिका से स्वतंत्र रूप से हवा का विश्लेषण करते हैं, और गंध की सघनता में छोटे-छोटे बदलावों का पता लगाते हैं। इससे उन्हें गंध की एक दिशात्मक समझ मिलती है जो उन्हें बाएं या दाएं मार्गदर्शन कर सकती है जब तक कि वे गंध की उत्पत्ति पर ध्यान नहीं देते।

बहुत परिष्कृत नाक के कारण कुत्ते अपनी सांस (नाक के किनारों से हवा बाहर निकालना) के साथ गंध को दूषित करने से बच सकते हैं। वे लगातार गंधों का विश्लेषण कर सकते हैं, भले ही वे साँस ले रहे हों या छोड़ रहे हों।

सर्वोत्तम गंध का पता लगाने वाली मशीन होने के अलावा, कुत्ते संरक्षण के लिए महान राजदूत हैं।

सही काम के लिए सही उम्मीदवार ढूँढना

कुछ संगठन अपने कुत्तों को बचाते हैं। वे खिलौनों के प्रति जुनूनी किस्म के कुत्तों की तलाश करते हैं – वे कुत्ते जो कभी खेलना बंद नहीं करते।

कई मामलों में इन कुत्तों को इसी कारण से छोड़ दिया गया था। उन्हें निरंतर मनोरंजन की आवश्यकता होती है और सामान्य पारिवारिक सेटिंग में उनकी देखभाल करना मुश्किल हो जाता है, जहां लोगों को काम के लिए बाहर जाना पड़ता है और अपने कुत्ते के मनोरंजन के अलावा अन्य गतिविधियों में समय देना पड़ता है।

एक खोजी कुत्ता सप्ताह के लगभग हर दिन अपने संचालकों के साथ रहता है। उस काम में बहुत सारे खेल के साथ लंबी सैर शामिल है।

प्रशिक्षक खिलौनों का उपयोग करते हैं और पुरस्कार के रूप में खेलते हैं, इसलिए कुत्ते इस पुरस्कार को लक्ष्य गंध के साथ जोड़ना सीखते हैं।

एसोसिएशन के माध्यम से सीखना – जिसे शास्त्रीय या पावलोवियन कंडीशनिंग कहा जाता है – कुत्तों के लिए बहुत आसान है। यह इतना आसान है कि काम का गंध-सीखने वाला हिस्सा आमतौर पर सबसे तेज़ होता है। एक कुत्ते को आत्मविश्वास महसूस करने और प्राकृतिक वातावरण में सुरक्षित रहने के लिए प्रशिक्षित करना अधिक चुनौतीपूर्ण है। और यदि बचाए जाने से पहले कुत्ते की पृष्ठभूमि परेशानी भरी रही हो, तो पुनर्वास प्रशिक्षण का सबसे अधिक समय लेने वाला और कठिन घटक है।

किस प्रकार का कुत्ता खोजी कुत्ता बन सकता है?

एसोसिएशन सीखने की प्रक्रिया का सबसे महत्वपूर्ण पहलू सही कुत्ते का चुनाव है जो जुनूनी व्यवहार वाला होना चाहिए। और कुत्ते की कोई भी नस्ल, लिंग और उम्र इस विशेषता को प्रस्तुत कर सकती है।

कुछ नस्लों में जुनूनी और खिलौनों पर केंद्रित कुत्तों का अनुपात अधिक हो सकता है, लेकिन क्रॉसब्रीड सहित सभी नस्लों को खोजी कुत्तों के रूप में सफलतापूर्वक तैनात किया गया है।

कुछ नस्लों में बेहतर स्निफ़र होते हैं – ब्लडहाउंड घ्राण प्रदर्शन का चैंपियन है – लेकिन लक्ष्य गंध के आधार पर, अधिकांश कुत्तों की नाक अभी भी बेहद कुशल हैं और कार्य में सक्षम से अधिक हैं।

मजबूत, फुर्तीली और उच्च ऊर्जा वाली नस्लें बाहर काम करने के लिए बेहतर अनुकूल हैं। मध्यम आकार की नस्लें आमतौर पर बाधाओं के नीचे रेंगने और कूदने में बेहतर सक्षम होती हैं, साथ ही इतनी हल्की भी होती हैं कि आवश्यकतानुसार उनके मानव सहकर्मी उन्हें आसानी से ले जा सकते हैं।

संरक्षण कुत्तों के लिए शीर्ष काम

दुनिया भर में संरक्षण में काम करने वाले कुत्ते क्या कर सकते हैं: ओर्का मल का पता लगाना

-विश्व धरोहर-सूचीबद्ध द्वीपों और अंटार्कटिका का संरक्षण

-वन्यजीव खोज और बचाव

-अभिभावकों के रूप में कार्य करना

– लाल चींटियों का पता लगाना

-भूमि या जल पर खरपतवार उन्मूलन में अग्रणी

-पवन फार्मों की निगरानी

-उल्टी का पता लगाना

-पर्यावरण मूल्यांकन का समर्थन करना

-तस्मानियाई डैविलों को साथी ढूंढने में मदद करना

-बीमारियों का पता लगाना।

ये कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें करके कुत्ते जैव विविधता की रक्षा के लिए हमारी लड़ाई में बदलाव ला रहे हैं। लेकिन हमने उनकी क्षमता का अभी कम ही फायदा उठाया है!

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)