नेपाल में 5.9 तीव्रता का भूकंप; एक व्यक्ति की मौत, कई मकान क्षतिग्रस्त |

नेपाल में 5.9 तीव्रता का भूकंप; एक व्यक्ति की मौत, कई मकान क्षतिग्रस्त

नेपाल में 5.9 तीव्रता का भूकंप; एक व्यक्ति की मौत, कई मकान क्षतिग्रस्त

:   Modified Date:  January 24, 2023 / 07:14 PM IST, Published Date : January 24, 2023/7:14 pm IST

(शिरीष बी प्रधान)

काठमांडू, 24 जनवरी (भाषा) नेपाल के पश्चिमी हिस्से में मंगलवार को आये 5.9 तीव्रता के भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई और क्षेत्र में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

भूकंप माप एवं अनुसंधान केंद्र के प्रमुख लोकविजय अधिकारी ने बताया कि भूकंप स्थानीय समयानुसार अपराह्न दो बजकर 43 मिनट पर आया, जिसका केंद्र सुदूरपश्चिम प्रांत में बाजुरा जिला के मेला इलाके में था।

पुलिस ने बताया कि गौमुल ग्रामीण नगर निकाय क्षेत्र-2 में 35 वर्षीय एक महिला की उस वक्त मौत हो गई, जब वह पास के जंगल में घास काट रही थी।

प्रांतीय पुलिस प्रमुख के मुताबिक, भूकंप से बाजुरा और बाझंग जिलों में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए।

पुलिस ने बताया कि काठमांडू से 450 किमी पश्चिम में स्थित बाजुरा जिले के बडीमलिका नगर निकाय की वार्ड संख्या-7 में दो मकान ढह गये और दो मकान वार्ड संख्या-9 में ढह गए। इलाके में एक मंदिर के ढांचे में भी दरार पड़ गई।

उन्होंने बताया कि भूकंप के कारण हुए भूस्खलन में करीब 40 भेड़ों की जान चली गई और घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया।

राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र की प्रमुख मोनिका दहल ने बताया कि भूकंप की तीव्रता 5.9 मापी गई और इसके झटके पश्चिमी नेपाल के विस्तृत क्षेत्र में महसूस किये गए। भारत के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गए।

पश्चिमी नेपाल में अक्सर हल्की से मध्यम तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैं। दिसंबर 2022 में कुछ समय के अंतराल पर तीन बार आये भूकंप के झटकों से पश्चिमी नेपाल दहल गया था।

उल्लेखनीय है कि अप्रैल 2015 में 7.8 तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप से नेपाल दहल गया था, जिसमें करीब 9,000 लोग मारे गये थे और 22,000 अन्य घायल हुए थे।

भाषा सुभाष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)