अफगानिस्तान से लौटे यूरोपीय सैनिकों का सादे तरीके से हुआ स्वागत | European troops return from Afghanistan received in a simple way

अफगानिस्तान से लौटे यूरोपीय सैनिकों का सादे तरीके से हुआ स्वागत

अफगानिस्तान से लौटे यूरोपीय सैनिकों का सादे तरीके से हुआ स्वागत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 30, 2021/2:43 pm IST

बर्लिन, 30 जून (एपी) अफगानिस्तान में तैनात जर्मनी और इटली के सैनिकों की आखिरी टुकड़ी की भी बुधवार को वापसी हो गई जहां पर उनका सादे समारोह में स्वागत किया गया। करीब 20 साल पहले यूरोपीय सैनिकों की पहली तैनाती अफगानिस्तान में की गई थी।

इन सैनिकों की वापसी अन्य यूरोपीय सहयोगी देशों द्वारा हाल के दिनों और सप्ताह में बिना किसी बड़े समारोह के अपने सैनिकों के बुलाने के बाद हुई। इसके साथ ही अफगानिस्तान में पश्चिमी देशों के अभियान का समापन हो रहा है क्योंकि स्वयं अमेरिका अपने सैनिकों की वापसी कर रहा है।

कई देशों की घोषणा से स्पष्ट हो गया है कि अधिकतर यूरोपीय देशों के सैनिक अफगानिस्तान से वापस जा चुके हैं लेकिन नाटो ने अबतक नहीं बताया कि मिशन में सहयोग करने के लिए अब कितने देशों के सैनिक बचे हैं।

जर्मनी ने बयान जारी कर सार्वजनिक रूप से 20 वर्ष से अफगानिस्तान में तैनात अपने सभी सैनिकों की वापसी की घोषणा की। यहां के रक्षा मंत्रालय ने जर्मन सैनिकों को लेकर विमान के मंगलवार शाम को अफगानिस्तान से उड़ान भरने के बाद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

तीन मालवाहक विमान बुधवार दोपहर उत्तरी जर्मनी के वुनस्टोर्फ हवाई ठिकाने पर उतरे। अफगानिस्तान से लौटे सैनिक मास्क पहने हुए थे और उनके स्वदेश लौटने पर संक्षिप्त समारोह आयोजित किया गया था। कोरोना वायरस की वजह से बड़े पैमाने पर स्वागत समारोह आयोजित नहीं किया गया।

एपी

धीरज उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)