Facebook changed its name, now it will be known as 'Meta'

फेसबुक ने बदला अपना नाम, अब ‘मेटा’ के नाम से जाना जाएगा, क्यों बदला गया नाम, क्या पड़ेगा असर.. जानिए

Facebook changed its name, now it will be known as 'Meta'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : October 29, 2021/10:08 am IST

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे फेमस सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है। फेसबुक अब ‘मेटा’ के नाम से जाना जाएगा। फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने एक मीटिंग के दौरान ये ऐलान किया है।

पढ़ें- 70 वर्षीय पुरुष में मिला दुर्लभ वक्ष कैंसर, समय रहते पता चल जाए तो सफल इलाज संभव

मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से अपने सोशल मीडिया कंपनी की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाहते हैं। वे इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी जहां फेसबुक को सिर्फ एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए।

पढ़ें- अगले 3 साल और RBI के गवर्नर बने रहेंगे शक्तिकांत दास, सरकार ने बढ़ाया कार्यकाल

अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदल मेटा किया गया है। कंपनी का फोकस अब एक मेटावर्स बनाने पर है जिसके जरिए एक ऐसी वर्चुअल दुनिया का आगाज हो जाएगा जहां पर ट्रांसफर और कम्यूनिकेशन के लिए अलग-अलग टूल का इस्तेमाल किया जा सकेगा।

पढ़ें- सुबह-सुबह बड़ा हादसा, मॉर्निंग वॉक पर निकलीं महिलाओं को कार ने कुचला, 4 की मौत

नए नाम के क्या हैं मायने?

दरअसल मार्क जकरबर्ग चाहते हैं उनकी कंपनी को केवल एक सोशल मीडिया कंपनी के तौर पर ना पहचाना जाए. कंपनी सोशल मीडिया से आगे बढ़कर मेटावर्स वर्ल्ड की तैयारी कर रही है। इसके लिए कंपनी 10 हजार लोगों को हायर भी करेगी. जो मेटावर्स बनाने में कंपनी की मदद करेंगे. मेटावर्स को आप वर्चुअल रियलिटी के तौर पर समझ सकते हैं।

पढ़ें- इंजीनियरिंग कॉलेजों में अब 30 नवंबर तक होगा एडमिशन, AICTE ने आगे बढ़ाई तारीख

यानी एक ऐसी दुनिया जहां लोगों की मौजूदगी डिजिटल तौर पर रहेगी। लोग डिजिटली एक दूसरे से मिल सकेंगे। आपको बता दें मेटावर्स पर फेसबुक ही नहीं बल्कि माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियां भी निवेश कर रही हैं। जकरबर्ग काफी पहले से वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी पर भारी निवेश करते आए है।