सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूस ने किया हमला..आग और धुएं का उठा बवंडर

यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर रूस ने किया हमला..आग और धुएं का उठा बवंडर.. विकिरण फैलने का खतरा

यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र में लगी आग

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:00 PM IST, Published Date : March 4, 2022/8:51 am IST

कीव, चार मार्च (एपी) यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के प्रवक्ता ने कहा कि दक्षिणी यूक्रेन के एनेर्होदर शहर में रूस के ऊर्जा संयंत्र पर हमला करने के बाद से प्रतिष्ठान में आग लग गयी है।

पढ़ें- क्रिकेट जगत को बड़ा झटका.. इस दिग्गज क्रिकेटर ने दुनिया को कहा अलविदा

एक सरकारी अधिकारी ने ‘द एसोसिएटेडेट प्रेस’(एपी) को बताया कि ‘जपोरिजिया परमाणु संयंत्र’ के आस-पास के क्षेत्र में विकरण का स्तर बढ़ा हुआ पाया गया है। इस स्थान पर देश की करीब 25 प्रतिशत बिजली का उत्पादन होता है।

पढ़ें- धमधा ब्रिज पर बड़ा हादसा.. ट्रक-बाइक की टक्कर के बाद दोनों वाहन पुल से नीचे गिरे.. 4 की मौके पर मौत

अधिकारी ने नाम उजागर ना करने की शर्त पर यह जानकारी दी, क्योंकि सूचना को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है। संयंत्र के प्रवक्ता एन्ड्री तुज ने यूक्रेनी टेलीविजन को बताया कि आग को बुझाने के लिए लड़ाई रोकी जानी बेहद जरूरी है।

पढ़ें- ‘खारकीव में 3000 भारतीय छात्र बंधक’.. पुतिन का दावा, बोले- यूक्रेन युद्ध में भारी पड़ रही हमारी सेना’

रूसी सेना यूक्रेनी शहर एनेर्होदर पर नियंत्रण के लिए बृहस्पतिवार से लड़ाई लड़ रही है, जहां यूरोप का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है और उन्होंने देश को समुद्र मार्ग से काटने के लिए भी काफी मशक्कत की है। देश के नेताओं ने नागरिकों से आक्रमणकारियों के खिलाफ छापामार युद्ध करने का आह्वान किया है।

पढ़ें- वतन वापसी.. यूक्रेन में फंसे 185 भारतीय नागरिकों को बुखारेस्ट से लेकर विशेष विमान देर रात मुंबई पहुंचा

एनेर्होदर में देश का एक-चौथाई बिजली उत्पादन होता है। वहां लड़ाई ऐसे वक्त हो रही है, जब रूस और यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की बातचीत में नागरिकों को निकालने और मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक सुरक्षित गलियारा बनाने के संबंध में एक अस्थायी समझौता हुआ है।