तुर्की में 100 से अधिक जगहों पर बुझाई गयी आग, दमकलकर्मियों का अभियान जारी |

तुर्की में 100 से अधिक जगहों पर बुझाई गयी आग, दमकलकर्मियों का अभियान जारी

तुर्की में 100 से अधिक जगहों पर बुझाई गयी आग, दमकलकर्मियों का अभियान जारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:13 PM IST, Published Date : August 1, 2021/6:41 pm IST

इस्तांबुल, एक अगस्त (एपी) तुर्की में भीषण गर्मी के बीच बोड्रम के नजदीकी जंगलों में लगी आग पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि 100 से अधिक जगहों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है। हालांकि दमकल विभाग के कर्मचारी प्रसिद्ध समुद्री पर्यटन केन्द्रों में लगी आग पर काबू पाने के काम में जुटे हुए हैं।

तुर्की के कृषि और वानिकी मंत्री बेकिर पाकदेमिरली ने ट्वीट कर कहा कि अंताल्या और मुगला जैसे पर्यटन केन्द्रों के कुल पांच इलाकों में आग अब भी लगी हुई है जबकि 107 क्षेत्रों में लगी आग पर काबू पा लिया गया है।

अंताल्या के दो जिलों में आग अब भी लगी हुई है। मुगला में आग मर्मारिस के पर्यटन स्थल के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों में भी अपना कहर बरपा रही है। घबराए हुए सैलानियों को शनिवार को होटलों से निकालकर सुरक्षित स्थानों की ओर पहुंचाया गया।

तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि शनिवार को दो वन्यकर्मियों की मौत के बाद भूमध्यसागर से सटे शहर में जंगल की आग से मरने वालों की संख्या बढ़कर छह हो गई है। बुधवार से जंगल में आग फैलने लगी और आग की चपेट में कुछ बस्तियां, पर्यटन केंद्र और गांव भी आ गए। लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। यह आग कुल 32 प्रांतों में फैल गयी थी।

तटरक्षक इकाई ने अभियान का नेतृत्व किया और अधिकारियों ने निजी नौकाओं को जंगल की आग के कारण सैलानियों को सुरक्षित जगह पहुंचाने में सहयोग करने को कहा। एक वीडियो में समुद्र तट से सटे पर्वतीय क्षेत्र में धुएं के गुबार और आग की लपटें दिख रही हैं।

तुर्की के अधिकारी इस बात की भी जांच कर रहे हैं कि क्या यह आग कुर्द आतंकवादियों द्वारा लगाई गयी है। विशेषज्ञों ने आग के लिए जलवायु परिवर्तन को जिम्मेदार ठहराया है। अफ्रीका से चली गर्म हवाओं के कारण दक्षिणी यूरोप में भीषण गर्मी की लहर के परिणामस्वरूप इटली और ग्रीस सहित भूमध्यसागरीय क्षेत्र के जंगलों में आग लगने की घटनाएं हो रही हैं।

तुर्की और दक्षिण-पूर्वी यूरोप में आस-पास के देशों में सोमवार को तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की आशंका है। अंताल्या में रविवार को तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने शनिवार को हेलीकॉप्टर से कुछ प्रभावित इलाकों का दौरा किया और आग से हुए नुकसान का जायजा लिया। एर्दोआन ने ‘मानवगत’ शहर में घोषणा की कि तुर्की की सरकार आग से प्रभावित लोगों के रहने का खर्च वहन करेगी और उनके घरों का पुनर्निर्माण करेगी। उन्होंने कहा कि प्रभावित लोगों के लिए कर, सामाजिक सुरक्षा और ऋण भुगतान स्थगित कर दिया जाएगा और छोटे व्यवसायों को शून्य ब्याज के साथ ऋण की पेशकश की जाएगी।

उन्होंने कहा, ‘‘आग से अपनी जान गंवा चुके लोगों के लिए हम ईश्वर से दया की कामना के अलावा कुछ नहीं कर सकते हैं, लेकिन आग से जो कुछ भी जलकर खत्म हो चुका है उसका पुनर्निर्माण कर सकते हैं।’’ एर्दोआन ने कहा कि यूक्रेन, रूस, अजरबैजान और ईरान के विमानों सहित आग पर काबू पाने में जुटे विमानों की संख्या छह से बढ़ाकर 13 हो गई है और तुर्की के हजारों कर्मियों के साथ अनेक हेलीकॉप्टर और ड्रोन आग बुझाने के प्रयासों में सहायता कर रहे हैं।

एपी रवि कांत नीरज

नीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)