S-400 मिसाइल सिस्टम की पहली खेप भारत रवाना, अमेरिका की धमकी का भारत पर नहीं पड़ा असर |First consignment of S-400 missile system left for India, America's threat did not affect India

S-400 मिसाइल सिस्टम की पहली खेप भारत रवाना, अमेरिका की धमकी का भारत पर नहीं पड़ा असर

S-400 मिसाइल सिस्टम की पहली खेप भारत रवाना, अमेरिका की धमकी का भारत पर नहीं पड़ा असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : November 15, 2021/3:54 pm IST

S-400 missile system

भारत। भारत पर अमेरिका के प्रतिबंध लगाने की धमकी के बावजूद रूस ने भारत को एस-400 मिसाइलों की सप्लाई शुरू कर दी है। पहली खेप इस साल के आखिर तक भारत पहुंच जाएगी। अमेरिका इस समझौते से नाखुश है। रूस ने भारत को एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम की सप्लाई शुरू कर दी है।

read more: पत्नी के सामने की गई RSS कार्यकर्ता की हत्या, शरीर में 50 जगह पर मिले चाकूओं के निशान
रूसी समाचार एजेंसियों ने रविवार को रूसी सैन्य सहयोग एजेंसी के प्रमुख दिमित्री शुगायेव के हवाले से यह खबर दी है, हालांकि भारत सरकार ने अभी कोई टिप्पणी नहीं की है। हथियारों की रूस से होने वाली यह सप्लाई भारत पर अमेरिकी प्रतिबंध का खतरा बढ़ गया है। अमेरिका ने 2017 में एक कानून पास किया था जिसके तहत रूस से सैन्य हथियार खरीदने से देशों को हतोत्साहित करने के लिए प्रतिबंधों का प्रावधान है।

read more: धनशोधन का मामला: अदालत ने अनिल देशमुख को न्यायिक हिरासत में भेजा
रूसी समाचार एजेंसी इंटरफैक्स को शुगायेव ने दुबई के एयरशो के दौरान कहा, “पहली सप्लाई पहले ही शुरू हो चुकी है।” शुगायेव ने कहा कि एस-400 सिस्टम की पहली खेप इस साल के आखिर तक भारत पहुंच जाएगी।

भारत और रूस के बीच इन हथियारों को खरीदने का समझौता 2018 में हुआ था। 55 अरब डॉलर के इस समझौते के तहत लंबी दूरी की जमीन से हवा में मार करने वालीं पांच मिसाइल खरीदे गए थे, जिन्हें भारत ने चीन से खतरे के मद्देनजर जरूरी बताया था।

 
Flowers