कोविड हुआ है और घर पर हैं तो सांस लेने में मदद करने वाले पांच आसान उपाय |

कोविड हुआ है और घर पर हैं तो सांस लेने में मदद करने वाले पांच आसान उपाय

कोविड हुआ है और घर पर हैं तो सांस लेने में मदद करने वाले पांच आसान उपाय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : February 11, 2022/12:24 pm IST

क्लेरिस टैंग, वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी

सिडनी, 11 फरवरी (द कन्वरसेशन) सांस की तकलीफ, लगातार खांसी और थकान कोविड के सामान्य लक्षण हैं। और अधिकांश लोग घर पर ही खुद के ठीक होने का इंतजार कर रहे होंगे।

कार्डियोरेस्पिरेटरी फिजियोथेरेपिस्ट के रूप में, मैं दिल और सांस लेने की समस्याओं वाले लोगों को कई तरह की बीमारियों से निपटने और ठीक होने में मदद करता हूं।

घर पर रहकर कोविड को नेविगेट करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ सरल अभ्यास दिए गए हैं।

जब मुझे कोविड हो तो मुझे व्यायाम क्यों करना चाहिए?

जब आप बीमार होते हैं तो आपके शरीर को आराम की जरूरत होती है। हालाँकि, कोविड से स्वस्थ होने के दौरान सरल, हलके व्यायाम करने से आपके लक्षणों में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

जो लोग अधिक उम्र के हैं, अधिक वजन वाले हैं, या मधुमेह, या हृदय (हृदय / परिसंचरण) और श्वसन (फेफड़े) की बीमारी से पीड़ित हैं, उनमें कोविड लक्षण होने की अधिक संभावना है।

तो ये समूह उन लोगों में से हैं जो घर पर सरल, हलके व्यायाम से विशेष रूप से लाभान्वित होंगे।

1. आराम से सांस लेना

यह व्यायाम विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप सांस की कमी महसूस करते हैं: स्थिर और आरामदायक स्थिति में आ जाएं। अपने कंधों को गिराएं और धीरे-धीरे सांस लें अपने होठों को दबाएं (जैसे कि आप एक स्ट्रॉ से हवा छोड़ रहे हों) धीरे-धीरे और लगातार अपने मुंह से सांस छोड़ें और एक मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।

इस एक्सरसाइज को आप जितनी बार चाहें उतनी बार कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको चक्कर आ रहा हो तो रुक जाइए क्योंकि लगातार बहुत ज्यादा सांस लेने से सिर में हल्कापन आएगा।

खुली खिड़कियों वाले कमरे में व्यायाम करें। अगर आपको गर्मी लग रही है, तो आप इसे करते समय अपने चेहरे को एक नम तौलिये से ठंडा कर सकते हैं।

एक आरामदायक स्थिति अपनाना इस अभ्यास की कुंजी है। अधिकांश लोगों के लिए एक आराम कुर्सी पर बैठना सबसे आसान हो सकता है।

हालांकि, कोविड से पीड़ित कुछ लोगों के लिए कुर्सी पर बैठना बहुत कठिन होता है। इन मामलों में, इस अभ्यास को अन्य स्थितियों में करने का प्रयास करें जैसे कि करवट लेकर लेटना, जैसा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसित किया गया है।

2. गहरी सांस लेना

यह ऑक्सीजन ग्रहण करने में सुधार कर सकता है और आपकी नसों को शांत कर सकता है:

एक सीधी अवस्था में आ जाएं। अपने कंधों को आराम दें

दो से तीन सेकंड के लिए अपनी नाक से गहरी सांस लें। तीन सेकंड के लिए अपनी सांस रोकें

यदि आप अपनी नाक या मुंह से सांस लेने में सक्षम हैं, जो भी अधिक आरामदायक हो, एक मिनट के लिए व्यायाम दोहराएं।

दोबारा, अगर आपको चक्कर आ रहा है तो रुकें। इस व्यायाम के बाद आपको खांसी हो सकती है और कुछ कफ भी आ सकता है। यदि आपको खांसी होती है, तो अपने मुंह को एक टिशू के साथ कवर करें और प्रत्येक उपयोग के बाद तुरंत एक सीलबंद बैग में टिशू का निपटान करें। ऐसा करने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।

3. अपने पेट के बल लेटें (यदि लेट पाएं तो)

आपने पेट के बल लेटने के लाभों के बारे में दूसरों से सुना होगा, जैसे कि हैरी पॉटर की लेखक जेके राउलिंग, ऑक्सीजन में सुधार के लिए साँस लेने के व्यायाम के दौरान अपने पेट के बल लेटती हैं।

जिन लोगों को अतिरिक्त ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है, उनके लिए अस्पताल में पेट के बल लेटना आम है। हालाँकि, घर पर पेट के बल लेटने के प्रमाण स्पष्ट नहीं हैं और यह सभी के लिए नहीं है।

जैसा कि आपको कम से कम 30 मिनट तक अपने पेट के बल रहने की आवश्यकता होती है, कुछ लोगों को यह बेहद असहज लग सकता है, खासकर अगर उन्हें गर्दन और पीठ के निचले हिस्से में दर्द हो। इन लोगों के लिए सांस लेने के व्यायाम करते समय सीधे बैठना या एक तरफ करवट लेकर लेटना बेहतर विकल्प हो सकता है।

फिर भी, यदि आप पेट के बल लेटने का प्रयास करना चाहते हैं, तो यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:

भोजन के बाद पेट के बल लेटने का प्रयास न करें

लेटने के लिए एक ठोस सतह चुनें। नरम बिस्तर आपके पेट के बल लेटने को और भी असहज कर सकते हैं क्योंकि आपकी पीठ आपके सिर को बगल की तरफ कर देती है। आराम के लिए अपने पेट, पैर, हाथ और सिर के नीचे एक तकिया रखें, सुनिश्चित करें कि आपके पास हर समय कोई न कोई हो, खासकर जब यह कोशिश आप पहली बार कर रहे हों। क्रॉस-संक्रमण को कम करने के लिए आप और आपके सहायक दोनों को मास्क पहनना चाहिए, एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के साथ यह करने का प्रयास न करें।

4. नियमित रूप से चलें

अपेक्षाकृत हल्के कोविड लक्षणों वाले लोग अन्य लक्षणों के ठीक होने के बाद भी थके हुए रह सकते हैं।

अलग-थलग रहते हुए पूरे दिन नियमित रूप से साधारण व्यायाम करने से कोविड के दौरान कम गतिशीलता के प्रभावों को कम करने में मदद मिल सकती है।

आप एक कुर्सी पर बैठकर खड़े होने की कोशिश कर सकते हैं, फिर इसे एक मिनट के लिए दोहरा सकते हैं। या आप दो मिनट के लिए खड़े खड़े मार्च कर सकते हैं।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप दिन भर नियमित गतिविधियाँ करते हैं, अपनी गतिविधियों को गति देना और प्राथमिकता देना भी आपकी थकान को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है।

5. जानें कि आगे चिकित्सा सहायता कब लेनी है

यदि आपको या परिवार के किसी सदस्य को सीने में दर्द, घरेलू प्रबंधन के बावजूद सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना, चेहरे, हाथ या पैर में कमजोरी, भ्रम की स्थिति में वृद्धि, जागते रहने में कठिनाई, या खुद को नुकसान पहुंचाने के विचार आते हैं- आपको तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता होगी।

आप अपनी अगली तत्काल कार्रवाई के बारे में सलाह के लिए ऑनलाइन लक्षण चेकर्स का भी उपयोग कर सकते हैं, जैसे एम्बुलेंस को कब कॉल करना है।

यदि आपके कोविड लक्षण दो सप्ताह से अधिक समय तक रहते हैं, तो अपने स्थानीय चिकित्सक को दिखाएँ।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता