Former Greek President Karolos Papolias dies

यूनान के पूर्व राष्ट्रपति कारोलोस पापौलियास का निधन, विवाद मुक्त रहा 10 साल का कार्यकाल

यूनान के पूर्व राष्ट्रपति कारोलोस पापौलियास का निधन, विवाद मुक्त रहा 10 साल का कार्यकाल! Former Greek President Karolos Papolias dies

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : December 26, 2021/7:43 pm IST

एथेंस: Karolos Papolias dies यूनान के पूर्व राष्ट्रपति कारोलोस पापौलियास का 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। देश की सरकारी समाचार एजेंसी एएनए की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी। पापौलियास के परिवार में उनकी पत्नी मारिया और तीन वयस्क बेटियां हैं। लंबे समय तक समाजवादी सांसद और मंत्री रहे पापौलियास, सोशलिस्ट पासोक पार्टी के संस्थापक एंड्रियास पापंड्रेउ के करीबी और पापंड्रेउ के उत्तराधिकारी एवं उदारवादी आधुनिकतावादी नेता कोस्टास सिमिटिस के विरोधी थे।

Read More: Muslim Hindu Marriage: मुस्लिम लड़की सयानी हो गई हो तो हिंदू से शादी करने को आजाद, हाईकोर्ट की दो टूक

Karolos Papolias dies पापौलियास पहली बार 2005 में राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे और उन्हें 2010 में दोबारा चुना गया था। पापौलियास के पास नीतिगत फैसले के लिए बहुत कम अधिकार थे, लेकिन वह उन क्रमिक सरकारों को उखाड़ फेंकने के पक्ष में नहीं थे, जिन्हें उन्होंने पद की शपथ दिलाई थी। इन सरकारों में रूढ़िवादी, समाजवादी, रूढ़िवादी-समाजवादी गठबंधन और उनके कार्यकाल के अंतिम समय में वामपंथी सिरीज़ा के नेतृत्व वाली सरकार शामिल हैं। उनका 10 साल का कार्यकाल अधिकांशत: विवाद मुक्त रहा।

Read More: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव पर कोरोना का संकट? 27 दिसंबर को होगी निर्वाचन आयोग और स्वास्थ्य मंत्रालय की बड़ी बैठक

कारोलोस पापौलियास का जन्म चार जून, 1929 को उत्तर-पश्चिमी यूनान के इयोनिना शहर के पास एक गांव में हुआ था। वह सेना अधिकारी के बेटे थे, जो मेजर-जनरल के रूप में सेवानिवृत्त हुए थे। पापौलियास को फलस्तीन मुक्ति संगठन (पीएलओ) के प्रमुख यासिर अराफात और लीबियाई नेता मुअम्मर कज्जाफी सहित विभिन्न अरब नेताओं के साथ निकट संबंधों के लिए जाना जाता था।

Read More: ‘पापा की परी’ ने ट्रैफिक पुलिस को दिया चकमा, स्कूटी पकड़ने के चक्कर में रोड पर ही गिरा पुलिसकर्मी