मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर अस्पताल में भर्ती, हालत स्थिर: बेटी |

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर अस्पताल में भर्ती, हालत स्थिर: बेटी

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर अस्पताल में भर्ती, हालत स्थिर: बेटी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : January 22, 2022/7:28 pm IST

कुआलालंपुर, 22 जनवरी (एपी) मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद (96) को एक महीने में तीसरी बार अस्पताल में भर्ती कराया गया है, लेकिन उनकी हालत स्थिर है। यह जानकारी शनिवार को उनकी बेटी मारिना महातिर ने दी।

मारिना ने एक बयान में कहा कि दो बार प्रधानमंत्री रह चुके और कभी दुनिया के सबसे बुजुर्ग नेता माने जाने वाले महातिर को बृहस्पतिवार को नेशनल हार्ट इंस्टिट्यूट में भर्ती कराया गया। उन्होंने कहा कि उनके पिता की हालत स्थिर है और उन पर उपचार का अच्छा असर हो रहा है।

पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी ने कहा, ‘‘उनकी (महातिर की) हालत अब स्थिर है और मलेशिया के लोगों से आग्रह करती हूं कि वे उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करें।’’

महातिर सात जनवरी को भी इसी अस्पताल में भर्ती हुए थे और छह दिन बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई थी। पिछले महीने, उन्हें ‘पूर्ण चिकित्सा जांच’ और स्वास्थ्य निरीक्षण के लिए भर्ती कराया गया था।

उनकी दो बाईपास सर्जरी हो चुकी हैं। महातिर ने 2018 में विपक्ष का नेतृत्व कर इसे एक ऐतिहासिक चुनावी जीत दिलाई थी, जिसे 1957 में मलेशिया की स्वतंत्रता के बाद से सत्ता के पहले शांतिपूर्ण हस्तांतरण में एक भ्रष्ट सरकार को अपदस्थ करने के रूप में देखा गया और लोगों ने महातिर की प्रशंसा की।

महातिर दूसरे कार्यकाल के लिए 92 साल की उम्र में दुनिया के सबसे उम्रदराज नेता बने, लेकिन यह सफर केवल 22 महीने तक चला क्योंकि उनकी सरकार अंदरूनी कलह के कारण गिर गई, लेकिन महातिर ने संघर्ष जारी रखा और 2020 में नए नेतृत्व का विरोध करने के लिए एक नई जातीय मलय पार्टी का गठन किया।

एपी नेत्रपाल दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)