कोरोना से निपटने लॉकडाउन के बजाय वयस्कों को टीके की तीसरी खुराक देने का फैसला, यहां की सरकार ने की पहल

Covid-19: France chose to give adults a third dose of vaccine instead of lockdown to deal with rising cases कोविड-19: फ्रांस ने बढ़ते मामलों से निपटने के लिए लॉकडाउन के बजाय वयस्कों को टीके की तीसरी खुराक देने का रास्ता चुना

Edited By: , November 26, 2021 / 09:07 AM IST

पेरिस, 26 नवंबर (एपी) फ्रांस ने देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले चिंताजनक रूप से बढ़ने के बीच देश में फिर से लॉकडाउन लगाने के बजाय सभी वयस्कों को कोविड-19 रोधी टीके की ‘बूस्टर डोज’ (अतिरिक्त खुराक) देने का फैसला किया है।

पढ़ें- यहां मिले कोरोना के नए वेरिएंट से बजी खतरे की घंटी, केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को किया अलर्ट, जारी किए दिशा-निर्देश 

फ्रांस में पिछले कुछ सप्ताह में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं और दैनिक मामलों की संख्या 30,000 से पार चली गई है। देश में संक्रमितों के अस्पतालों में भर्ती होने और संक्रमण से मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं।

पढ़ें- भारतीय सीमा के करीब म्यांमार में 6.1 की तीव्रता का भूकंप, घरों से भागकर बाहर निकले लोग

फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने संवाददाता सम्मेलन में इस योजना की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 रोधी टीके की दूसरी और तीसरी खुराक के बीच के अंतराल को छह से पांच महीने तक कम करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रव्यापी ‘बूस्टर’ अभियान शुरू करने के लिए फ्रांस के पास पहले से ही पर्याप्त टीके उपलब्ध हैं।

पढ़ें- भतीजे के साथ पत्नी का फोटो देख पति का चढ़ गया पारा, फिर दे दना.. दन, थाने तक पहुंच गया मामला

वेरन ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और कोविड-19 के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने पर जोर देते हुए कहा कि अगर किसी ने ‘बूस्टर डोज’ नहीं ली, तो उसका ‘कोविड-19 पास’ अमान्य माना जाएगा। यह ‘पास’ कई बंद स्थानों पर जाने के लिए अनिवार्य है।

पढ़ें- ‘भेड़िया’ में भयानक दिख रहे हैं वरुण धवन, फर्स्ट लुक आउट, कृति सेनन भी आएंगी नजर.. रिलीज डेट का ऐलान

उन्होंने कहा कि देश के अस्पतालों में भर्ती मरीजों में टीका लगवा चुके लोगों की तुलना में 10 गुणा वैसे मरीज हैं, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है। इस बीच, फ्रांस में संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मोरक्को ने शुक्रवार से अगले आदेश तक फ्रांस आने-जाने वाली सभी उड़ानों पर रोक लगा दी है।