Freeze-free covid vaccines developed using viruses from plants and bacteria

पौधों, जीवाणुओं के वायरस का उपयोग कर तैयार किए गए कोविड टीके, फ्रिज में रखने की जरुरत नहीं

पौधों व जीवाणुओं के वायरस का उपयोग कर फ्रिज-मुक्त कोविड टीके विकसित किए गए Freeze-free covid vaccines developed using viruses from plants and bacteria

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : September 8, 2021/6:37 pm IST

लॉस एंजिलिस, आठ सितंबर (भाषा) वैज्ञानिकों ने नए कोविड-19 रोधी टीके विकसित करने के लिए पौधे और जीवाणुओं (बैक्टीरिया) के वायरस के प्रमुख अवयवों का उपयोग किया है और इन टीकों को फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं है।

पढ़ें- वैष्णो देवी के दर्शन करेंगे राहुल गांधी, संध्या आरती में भी होंगे शामिल

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी की पत्रिका में मंगलवार को वर्णित फ्रिज-मुक्त टीके सार्स-सीओवी-2 वायरस के खिलाफ चूहों में एंटीबॉडी को लेकर कारगर रहे हैं। सार्स-सीओवी-2 के कारण ही कोविड रोग होता है।

पढ़ें- मेरे पदक ने दिखाया कि खेल और पढ़ाई साथ हो सकती है, IAS सुहास यथिराज

अनुसंधानकर्ताओ के अनुसर यदि वे लोगों में सुरक्षित और प्रभावी साबित होते हैं, तो इससे वैश्विक स्तर पर टीकों के वितरण में व्यापक बदलाव आ सकता है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में या गरीब समुदायों के बीच।

पढें- छात्रों, किसानों से लेकर महिलाओं के लिए सौगात, देखिए कैबिनेट के अहम फैसले

अमेरिका के कैलिफोर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर निकोल स्टीनमेट्ज ने कहा कि टीके की इस तकनीक के बारे में खास बात यह है कि यह तापमान के लिहाज से स्थिर है, इसलिए इसे आसानी से उन जगहों तक पहुंचा जा सकता है जहां काफी कम तापमान वाला फ्रीजर संभव नहीं है।

पढ़ें- 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को 1000 रूपए मिलेगा, महतारी योजना को मंजूरी

शोधकर्ताओं ने दो कोविड टीके विकसित किए हैं उनमें से एक पौधे के वायरस से तैयार किया गया है जबकि दूसरा एक जीवाणु वायरस से विकसित किया गया है।