कार्रवाई के बीच हांगकांग की शीर्ष गायिका को कन्सर्ट के लिये नहीं मिली जगह |

कार्रवाई के बीच हांगकांग की शीर्ष गायिका को कन्सर्ट के लिये नहीं मिली जगह

कार्रवाई के बीच हांगकांग की शीर्ष गायिका को कन्सर्ट के लिये नहीं मिली जगह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 1, 2021/5:07 pm IST

हांगकांग, एक सितंबर (एपी) हांगकांग की एक लोकप्रिय गायिका और लोकतंत्र समर्थक कार्यकर्ता को इस महीने शहर के एक प्रमुख थियेटर में कार्यक्रम पेश करने की इजाजत नहीं होगी, यह इस बात का संकेत है कि असंतुष्टों के खिलाफ अधिकारियों की कार्रवाई का असर मनोरंजन व सांस्कृतिक क्षेत्र में भी दिख रहा है।

गायिका की कंपनी गूम्यूजिक द्वारा बुधवार को फेसबुक पर दिए गए बयान के मुताबिक, डेनिस हो के कन्सर्ट के लिए जगह के आरक्षण को ‘द हांग कांग आर्ट्स सेंटर’ ने लोक सुरक्षा नियम का हवाला देते हुए रद्द कर दिया है।

चीन समर्थन अखबार ‘ता कुंग पाओ’ द्वारा हांगकांग में 2019 के लोकतंत्र समर्थक आंदोलन में गायिका की भागीदारी के कारण हो पर “चीन विरोधी” होने का आरोप लगाए जाने कुछ दिन बाद यह कार्रवाई हुई है।

हो एक मुखर कार्यकर्ता हैं और उन्होंने 2014 में शहर में हुए ‘अंब्रेला मूवमेंट’ (छाता आंदोलन) के दौरान हुए व्यापक प्रदर्शनों में हिस्सा लिया था और बाद में 2019 के प्रदर्शनों में भी शामिल हुई थीं। ये प्रदर्शन हांगकांग में नागरिक अधिकारों के संरक्षण और चीन की दखलंदाजी कम करने की मांग को लेकर हुए थे।

गूम्यूजिक ने कहा, “हम कुछ कर नहीं सकते लेकिन पूछते हैं कि पिछले 44 सालों से समकालीन कला को बढ़ावा देने के लिये स्वतंत्र संस्थान के तौर पर संचालित हांगकांग आर्ट्स सेंटर कैसे मनमाने तरीके से बिना ठोस साक्ष्यों के अनुबंधों को निलंबित कर सकता है?”

द हांगकांग आर्ट्स सेंटर ने इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

हो के कन्सर्ट आठ से 12 सितंबर के बीच होने थे और इसकी टिकटें बिक चुकी हैं।

कन्सर्ट के रद्द होने के बाद यह माना जा रहा है कि पूर्व में अभिव्यक्ति की आजादी को लेकर मुखर रहा हांगकांग का सांस्कृतिक परिदृश्य अब शहर पर चीन के बढ़ते नियंत्रण के निशाने पर है।

भाषा

प्रशांत उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)