राष्ट्रपति के तौर पर मैं भारत का सच्चा दोस्त: ट्रंप | I am the true friend of India as President

राष्ट्रपति के तौर पर मैं भारत का सच्चा दोस्त: ट्रंप

राष्ट्रपति के तौर पर मैं भारत का सच्चा दोस्त: ट्रंप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : June 27, 2017/2:36 am IST

आतंकवाद से जूझते भारत और अमेरिका दोनों ही देशों को इसके खिलाफ लड़ाई के लिए एक-दूसरे की जरूरत हैं। यही वजह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप के बीच व्हाइट हाउस में हुई पहली मुलाकात गर्मजोशी से भरी रही। दोनों नेताओं के बॉडी लैंगवेज और एक-दूसरे की तारीफों के पुल… साफ-साफ दिख रहा था कि संबंधों की नई इबारत लिखी जा रही थी। इस मुलाकात को दोनों देशों ने ऐतिहासिक और खास बताया… और ये मुलाकात के हर लम्हे में दिखा भी। 

ये तस्वीरें उस वक्त की हैं, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्हाइट हाउस पहुंचने वाले थे। मोदी का स्वागत करने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया व्हाइट हाउस के साउथ पोर्टिको तक आकर खड़े थे। प्रधानमंत्री मोदी जैसे ही गाड़ी से उतरे आगे बढ़ते हुए कार के पास जाकर ट्रंप ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। फिर एक-दूजे का हालचाल पूछते हुए वे व्हाइट हाउस के भीतर चले गए। इस दौरान मोदी ने जहां ट्रंप को थंब दिखाया। वहीं साझा बयान के लिए जब दोनों नेता साथ आए और वापस गए। इस बीच दो बार दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। यही नहीं, एक-दूसरे की तारीफ का कोई भी मौका न तो ट्रंप ने छोड़ा और न ही मोदी ने। 

इससे पहले मोदी और ट्रंप के बीच तीन बार फोन पर बात हुई थी। लेकिन मुलाकात का ये पहला मौका था। जिसे स्पेशल बनाने के लिए ट्रंप ने कोई कसर नहीं छोड़ी। इस बात का पता इससे ही चल जाता है कि पिछले छह महीने के दौरान व्हाइट हाउस में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष यहां पहुंचे। लेकिन चीन के राष्ट्रपति शी जिपनिंग के स्वागत में भी डिनर नहीं था। लेकिन भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत में व्हाइट हाउस में डिनर रखा गया। जाहिर है इन संबंधों से ऐसी सियासत जुड़ी है, जिससे दोनों देशों का हित जुड़ा है।