कर्मचारी चुपचाप न छोड़ें काम, कंपनियों को गंभीरता से रखना होगा उनकी इन बातों का ध्यान |

कर्मचारी चुपचाप न छोड़ें काम, कंपनियों को गंभीरता से रखना होगा उनकी इन बातों का ध्यान

कंपनियां कर्मचारियों के चुपचाप काम छोड़ने से बचना चाहती हैं, तो थकावट को गंभीरता से लेना होगा

Edited By :   Modified Date:  July 4, 2023 / 04:51 PM IST, Published Date : July 4, 2023/4:19 pm IST

(क्लॉडाइन मैंगेनआरबीसी प्रोफेसर इन रिस्पांसिबल आर्गेनाइजेशन और एसोसिएट प्रोफेसर, कॉनकॉर्डिया विश्वविद्यालय)

ompanies want to avoid employees quietly leaving work: मॉन्ट्रियल, चार जुलाई (द कन्वरसेशन) 2023 में, एक चौथाई से एक तिहाई कनाडाई लोग थका हुआ महसूस कर रहे हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस थकावट और ऊब में गिरावट नहीं आई है। पूरे 36 प्रतिशत कर्मचारी पिछले वर्ष की तुलना में अब अधिक थके हुए हैं।

यदि आप थके हुए नहीं हैं, तो इसका कारण यह हो सकता है कि आपने चुपचाप कुछ काम छोड़ दिया है। अधिकांश कार्यस्थलों ने अपने कार्यभार या काम करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं किया है, हालांकि अपवादों की संख्या बढ़ रही है।

मेरा शोध संगठनात्मक प्रशासन पर केंद्रित है। मैं संगठनों और कर्मचारियों के कार्यस्थलों के अनुभवों का अध्ययन करता हूं। पिछली गर्मियों में, मैंने इस बारे में लिखा था कि कनाडा में कर्मचारियों की थकावट उच्च स्तर पर बनी हुई है और चर्चा की गई है कि इसे कैसे ठीक किया जा सकता है। मैंने आगाह किया कि अक्सर, कार्यस्थल थकावट के प्रबंधन के दौरान इसके लिए कर्मचारियों को जिम्मेदार ठहराते हैं।

हालाँकि, बर्नआउट के मूल कारणों को संबोधित करने के लिए कार्यस्थलों को कर्मचारियों पर लगाए गए कार्यभार और अपेक्षाओं की जांच करने की आवश्यकता होती है। कार्यस्थल बर्नआउट के प्रति अपना दृष्टिकोण कैसे बदल सकते हैं? क्या वे अब बर्नआउट के मूल कारणों से निपटने के बारे में अधिक चिंतित हैं?

थकावट और चुपचाप काम छोड़ना

कैनेडियन सेंटर फ़ॉर ऑक्यूपेशनल हेल्थ एंड सेफ्टी के अनुसार, काम के प्रति उकताहट में भावनात्मक रूप से कमज़ोर होने से लेकर वैराग्य और संशयवाद से लेकर कम व्यक्तिगत उपलब्धि और यह भावना कि यह काम उनका नहीं है जैसे कई लक्षण शामिल हैं।

तथ्य यह है कि बर्नआउट कम नहीं हुआ है, यह बताता है कि संगठनों ने इसके मूल कारणों पर ध्यान नहीं दिया है। इसके बजाय, कर्मचारियों ने मामले को अपने हाथ में ले लिया है और कुछ ने चुपचाप काम करना छोड़ दिया है।

चुपचाप छोड़ने का तात्पर्य सिर्फ वही काम करना है जो हमारे नौकरी पर बने रहने के लिए आवश्यक है और इससे अधिक कुछ नहीं। अत्यधिक काम और निरंतर उपलब्धता के दिन गए। 2023 गैलप रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया भर में ज्यादातर कर्मचारी चुपचाप काम छोड़ रहे हैं। क्योंकि जो कर्मचारी चुपचाप काम करना छोड़ देते हैं, वे अपने काम के चारों ओर बेहतर सीमाएँ निर्धारित कर सकते हैं, चुपचाप काम छोड़ने से उन्हें बर्नआउट को रोकने में मदद मिलती है।

तथ्य यह है कि कई कर्मचारियों ने चुपचाप काम छोड़ने का सहारा लिया है, जिससे पता चलता है कि कार्यस्थल बर्नआउट को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं।

परिणामस्वरूप, कनाडाई लोगों के लिए काम तनाव का प्राथमिक स्रोत बना हुआ है। हमारे पास बहुत अधिक काम है, हम संगठनात्मक संस्कृतियों में काम करते हैं जो बहुत विषाक्त होती हैं और हमें पर्याप्त समर्थन महसूस नहीं होता है।

थकावट के कारण छोड़ दी नौकरी

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है, हाल के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि एक तिहाई कनाडाई लोगों ने थकावट के कारण नौकरी छोड़ दी है। कनाडा में चार में से एक व्यवसाय को कर्मचारियों को बनाए रखने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा है।

कार्यस्थल उकताहट को कैसे संबोधित कर सकते हैं?

नियोक्ताओं को अपने कर्मचारियों पर डाले गए कार्यभार पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है। उन्हें इस बात पर विचार करना चाहिए कि कर्मचारियों के लिए आवश्यक समय सीमा के भीतर अपना काम पूरा करना कितना यथार्थवादी है।

उन्हें अपनी संस्कृति पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है और सवाल करना चाहिए कि इसे कैसे बेहतर बनाया जा सकता है।

अंत में, संगठनात्मक नेताओं को अपने कर्मचारियों को सुनने और एक ऐसा लहजा तय करने की ज़रूरत है जो सहायक हो, सहानुभूति दिखाता हो और केवल बयानबाजी न हो। यह सुनिश्चित करने के लिए कि कार्य वातावरण कर्मचारियों की आवश्यकताओं के अनुरूप हो, शब्दों के बाद कार्रवाई की जानी चाहिए।

अच्छा माहौल अक्सर उच्च वेतन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण

कर्मचारियों को अधिक वेतन देना पर्याप्त नहीं है। काम के दौरान अच्छा माहौल अक्सर उच्च वेतन की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण होता है।

ऐसे संकेत हैं कि कुछ कार्यस्थल बर्नआउट के मूल कारणों को संबोधित करने के प्रति गंभीर हैं। वे काम का बोझ कम करने को लेकर चिंतित हैं. उदाहरण के लिए, वे लंबी या असीमित सवैतनिक छुट्टी की पेशकश कर सकते हैं। वे कर्मचारियों को फिर से उत्साहित करने में मदद के लिए अधिक दिनों की छुट्टी प्रदान कर सकते हैं।

कर्मचारियों के मनोबल को बढ़ाने के तरीके के रूप में व्यवसायों की बढ़ती संख्या चार दिवसीय कार्य सप्ताह को भी अपना रही है। अन्य कार्यस्थल अपने कर्मचारियों को ऑनसाइट और दूर से काम करने की सुविधा देते हैं।

उन कर्मचारियों के लिए लचीलापन आवश्यक है जो देखभाल का काम भी अपने कंधों पर लेते हैं। कई घरों में देखभाल का काम अभी भी पुरुषों की तुलना में महिलाओं द्वारा अधिक किया जाता है। छोटे बच्चों वाली महिलाएं पारिवारिक जिम्मेदारियों के लिए अपने भुगतान वाले काम से समय निकालती हैं और पुरुषों की तुलना में दोगुने से भी अधिक दिन काम पर नहीं जाती हैं, जिससे कई मांएं थक जाती हैं।

कनाडा में एक तिहाई से अधिक कामकाजी माताओं का कहना है कि उनके लिए बच्चों की देखभाल की व्यवस्था करना मुश्किल है। पिता की तुलना में माताओं द्वारा अपनी नौकरी छोड़ने पर विचार करने की संभावना लगभग 20 प्रतिशत अधिक होती है क्योंकि उन्हें बच्चे की देखभाल के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

कर्मचारियों को मिलनसार और लचीले कार्यस्थलों की आवश्यकता होती है जो उनकी जरूरतों को समझते हों। कार्यस्थलों को उस लचीलेपन के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है और उन कर्मचारियों को उन लोगों की तुलना में कम विश्वसनीय नहीं मानना ​​चाहिए जो कार्यालयों में लंबे समय तक काम कर सकते हैं।

read more:  किआ ने सेल्टोस का नया संस्करण उतारा, बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने पर नजर

read more:  तहलका मचा रही कार्तिक आर्यन की नई फिल्म, जानिए ‘सत्य प्रेम की कथा’ ने कितने करोड़ कमा लिए…