अस्थमा या फेफड़ों की कोई अन्य समस्या है तो ऐसे करें जंगल की आग के मौसम की तैयारी |

अस्थमा या फेफड़ों की कोई अन्य समस्या है तो ऐसे करें जंगल की आग के मौसम की तैयारी

अस्थमा या फेफड़ों की कोई अन्य समस्या है तो ऐसे करें जंगल की आग के मौसम की तैयारी

:   Modified Date:  October 26, 2023 / 01:26 PM IST, Published Date : October 26, 2023/1:26 pm IST

(काज़ी मिज़ानुर रहमान, बॉन्ड विश्वविद्यालय और जो डंकन और जो लॉन्गमैन, सिडनी विश्वविद्यालय)

सिडनी, 26 अक्टूबर (द कन्वरसेशन) अल नीनो के दौरान ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में आग लगने का मौसम आधिकारिक तौर पर चल रहा है। तीन आद्र वर्षों के बाद, और इस दौरान होने वाली पौधों की बढ़वार के बाद, जलने के लिए ईंधन भी है।

जंगल की भयावह आग के साथ धुआं भी आता है। यह न केवल जंगलों में लगी आग वाले क्षेत्रों के लोगों को प्रभावित करता है, बल्कि दूर-दराज के शहरों और कस्बों के लोगों को भी प्रभावित करता है, क्योंकि धुआं फैलता है।

फेफड़ों की समस्या वाले लोग विशेष रूप से इसके प्रभावित लोगों में से हैं।

जंगल की आग के धुएं में इतना खतरनाक क्या है?

बुशफ़ायर का धुआं पार्टिकुलेट मैटर (या पीएम) की सांद्रता को बढ़ाकर उस हवा को प्रदूषित करता है जिसमें हम सांस लेते हैं। एक बार साँस लेने के बाद, छोटे कण, विशेष रूप से 2.5 माइक्रोमीटर या उससे कम व्यास वाले, जिन्हें पीएम2.5 के रूप में जाना जाता है, फेफड़ों में और रक्तप्रवाह में गहराई तक जा सकते हैं।

हवा में गैसों – जैसे ओजोन, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड और सल्फर डाइऑक्साइड – की सांद्रता भी बढ़ जाती है, जिससे हवा प्रदूषित होती है। ये सभी वायुमार्ग को संकीर्ण करने के साथ ही ऐंठन का कारण बनते हैं, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है।

यह अस्थमा या अन्य श्वसन स्थितियों वाले लोगों के लिए और भी बदतर हो सकता है जिनके वायुमार्ग में पहले से ही सूजन है।

जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने के बाद अस्थमा से संबंधित लक्षणों के लिए आपातकालीन विभाग के दौरे और अस्पताल में भर्ती होने की संख्या बढ़ जाती है।

2019-20 की गर्मियों में झाड़ियों की आग के धुएं के परिणामस्वरूप किसी भी कारण से अनुमानित 400 या उससे अधिक मौतें हुईं, अस्थमा के लक्षणों के लिए 1,300 से अधिक लोग आपातकालीन विभाग पहुंचे, और श्वसन संबंधी समस्याओं के लिए 2,000 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती होना पड़ा।

भले ही लक्षण इतने गंभीर न हों कि आपातकालीन चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो, जंगल की आग के धुएं के संपर्क में आने से खांसी, नाक बंद होना, घरघराहट और अस्थमा का प्रकोप हो सकता है। यदि आपको अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, ब्रोन्किइक्टेसिस या फेफड़ों की कोई अन्य समस्या है, या आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल करते हैं जिसे अस्थमा है, तो आने वाले मौसम की तैयारी के लिए आप यह सब सकते हैं।

1. खराब हवा में सांस लेने से बचें

इनमें से एक या दोनों ऐप्स डाउनलोड करके अपनी स्थानीय वायु गुणवत्ता की निगरानी करें:

अस्थमा ऑस्ट्रेलिया का एयरस्मार्ट के पास वायु-गुणवत्ता की लाइव जानकारी है, जो आपको योजना बनाने और कार्य करने में मदद कर सकती है।

ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों द्वारा विकसित एयररेटर, आपके पर्यावरण की निगरानी करने, आपके लक्षणों को ट्रैक करने और आपके स्वास्थ्य को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक और उपयोगी ऐप हो सकता है।

खराब वायु गुणवत्ता और धुएं के समय घर के अंदर ही रहें और धुएं के संपर्क में आने से बचें। खिड़कियाँ और दरवाज़े बंद कर दें, और यदि घर में धुआं घुस आए, तो हवा को पुनः प्रसारित करने के लिए एयर कंडीशनर का उपयोग करें।

अनावश्यक शारीरिक गतिविधि से बचें, जिससे हमें शरीर में अधिक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए अधिक सांस लेनी पड़ती है, लेकिन इसका मतलब यह भी है कि हम अधिक प्रदूषित हवा में सांस लेते हैं।

अस्थायी रूप से सुरक्षित निवास में जाने पर विचार करें।

यदि आपको यात्रा करनी है तो अच्छी तरह से फिट होने वाले एन95/पी2 मास्क आपके धुएं के महीन कणों के संपर्क में आने को कम कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अस्वस्थ हैं तो वे साँस लेना अधिक कठिन बना सकते हैं। उस स्थिति में, आपको वाल्व वाला मास्क अधिक आरामदायक लग सकता है।

2. एक कार्य योजना बनाएं

अपनी नियमित निवारक दवा लेने से यह सुनिश्चित होता है कि खतरे की अवधि से पहले आपके फेफड़ों का स्वास्थ्य अनुकूलित है।

सुनिश्चित करें कि आपके पास एक लिखित कार्य योजना है। यह आपको लक्षणों को बिगड़ने से रोकने या भड़कने की गंभीरता को कम करने के लिए प्रारंभिक कार्रवाई करने के बारे में स्पष्ट निर्देश प्रदान करता है। अपने डाक्टर के साथ इस योजना की समीक्षा करें, इसे परिवार के किसी सदस्य के साथ साझा करें, इसे फ्रिज पर पिन करें।

सुनिश्चित करें कि आपके पास आपातकालीन दवा उपलब्ध है, जानें कि मदद के लिए कब कॉल करना है और प्रतीक्षा करते समय कौन सी दवा लेनी है। आप अपने घर में या किसी पड़ोसी के पास एक आपातकालीन ‘रिलीवर पफ़र’ रखने पर विचार कर सकते हैं।

3. सही उपकरण रखें

उच्च दक्षता वाले पार्टिकुलेट एयर (एचईपीए) फिल्टर आग लगने की घटना के दौरान घर के अंदर धुएं के जोखिम को 30-74 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं। ये फिल्टर हवा से सूक्ष्म कणों को हटाते हैं।

यदि आप तेजी से सांस ले रहे हैं तो स्पेसर, जो साँस द्वारा ली जाने वाली दवा रखने के लिए एक छोटा कक्ष होता है, आपको आपातकालीन दवा लेने में मदद कर सकता है। आप इनमें से किसी एक को अपने पास रख सकते हैं।

द कन्वरसेशन एकता एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)