भारत रणनीतिक साझेदार और करीबी मित्र है : इजराइली अधिकारी |

भारत रणनीतिक साझेदार और करीबी मित्र है : इजराइली अधिकारी

भारत रणनीतिक साझेदार और करीबी मित्र है : इजराइली अधिकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : October 15, 2021/6:28 pm IST

(हरिंदर मिश्रा)

यरुशलम, 15 अक्टूबर (भाषा) विदेशमंत्री एस जयशंकर की अहम इजराइल यात्रा से पहले, इजराइली विदेश मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को लोगों को दशहरे की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत ‘‘ रणनीतिक साझेदार और करीबी मित्र’’ है।

राजदूत और इजराइली विदेश मंत्रालय में महानिदेशक एलन उशपिज ने विजयदशमी या दशहरे पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं देने के लिए ट्विटर का मंच चुना। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है।

ट्वीट में उन्होंने घोषणा की कि जयशंकर यहूदी राष्ट्र की यात्रा करेंगे। यह तय माना जा रहा है कि जयशंकर 17 अक्टूबर को इजराइल की यात्रा पर जाएंगे।

उशपिज ने ट्वीट किया, ‘‘ डॉ.एस जयशंकर की अहम इजराइल यात्रा की पूर्व संध्या पर आप सभी को शुभ बिजॉय / दशहरा की शुभकामनाएं। भारत रणनीतिक साझेदार और करीबी मित्र है।’’

जयशंकर अपनी इजराइल यात्रा के दौरान राष्ट्रपति इसाक हर्जोग, प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट और विदेशमंत्री गबी अश्केनजी सहित इजराइल के शीर्ष नेताओं से मिलेंगे।

उल्लेखनीय है कि अगस्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने इजराइली समकक्ष बेनेट से बात की थी और दोनों देशों ने सहयोग को और बढ़ाने पर सहमति जताई थी। इसके साथ ही फैसला किया था कि दोनों देशों के विदेश मंत्री भारत-इजराइल रणनीतिक साझेदारी की रूपरेखा तय करने के लिए काम करेंगे।

फोन पर हुई दोनों नेताओं की बातचीत के दौरान मोदी ने बेनेट को जून में इजराइल का प्रधानमंत्री बनने पर दोबारा बधाई दी। प्रधानमंत्री ने जोर दिया कि भारत कृषि, जल, रक्षा और सुरक्षा, साइबर सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में इजराइल के साथ मजबूत संबधों को बहुत महत्व देता हैं।

इजराइल और भारत के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के अगले साल पूरे हो रहे 30 साल को याद करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने बेनेट को भारत यात्रा का न्योता दिया।

भाषा धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers