कनाडा में भारत के उच्चायुक्त ने सुरक्षा कारणों से कार्यक्रम रद्द किया |

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त ने सुरक्षा कारणों से कार्यक्रम रद्द किया

कनाडा में भारत के उच्चायुक्त ने सुरक्षा कारणों से कार्यक्रम रद्द किया

:   Modified Date:  March 21, 2023 / 05:09 PM IST, Published Date : March 21, 2023/5:09 pm IST

टोरंटो, 21 मार्च (भाषा) खालिस्तान समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन के बाद ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम को सुरक्षा चिंताओं के कारण रद्द करना पड़ा, जिसमें कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त हिस्सा लेने वाले थे।

यह कार्यक्रम भारत के उच्चायुक्त संजय कुमार वर्मा की पश्चिमी तट की उनकी पहली यात्रा पर स्वागत के लिए ताज पार्क कन्वेंशन सेंटर सरे में रविवार को आयोजित था।

कैनेडियन ग्लोबल टेलीविज़न नेटवर्क के समाचार एवं समसामायिक मामलों के प्रभाग ‘ग्लोबल न्यूज’ ने बताया कि इस कार्यक्रम को सुरक्षा कारणों से अंततः रद्द कर दिया गया। इस कार्यक्रम में उच्चायुक्त वर्मा शामिल होने वाले थे।

विरोध प्रदर्शन की रिपोर्टिंग करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर मौजूद भारतीय मूल के पत्रकार समीर कौशल पर भी प्रदर्शनकारियों ने हमला किया।

पत्रकार और एएम600 शेरे पंजाब रेडियो के समाचार निदेशक कौशल ने कहा कि जब वह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, तो उन्होंने एक बड़ा विरोध प्रदर्शन देखा और प्रदर्शनकारी उन्हें कार्यक्रम में शामिल नहीं होने दे रहे थे।

कौशल ने ‘ग्लोबल न्यूज’ को बताया कि जब उन्होंने खुद का परिचय एक पत्रकार के रूप में दिया और प्रदर्शनकारियों से पूछा कि क्या वह उनके आयोजकों से उनकी चिंताओं के बारे में बात कर सकते हैं, तो स्थिति खराब हो गई।

कौशल ने कहा, ‘‘उन्होंने पूरी भीड़ को भड़काने की कोशिश की। लगभग 50 से 60 युवाओं ने मुझे घेर लिया, उन्होंने अपने चेहरे कपड़े से ढके हुए थे और वे मुझे धक्का दे रहे थे और मुझे धमका रहे थे और मेरी मातृभाषा में मुझे गाली दे रहे थे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘तभी आरसीएमपी पुलिस ने मुझे देखा और उन्होंने मुझे भीड़ से बाहर निकाला और कहा, ‘‘आपको अपनी सुरक्षा के लिए इस जगह को छोड़ना होगा, क्योंकि हम आपको यहां सुरक्षा नहीं दे सकते।’’

सरे रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) की प्रवक्ता वैनेसा मुन ने पुष्टि की कि पुलिस विरोध प्रदर्शन में एक पुरुष पीड़ित से जुड़े कथित हमले की जांच कर रही है और कहा कि पुलिस गवाह और वीडियो जुटा रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘भीड़ में मौजूद एक व्यक्ति पर हमले की जांच की जा रही है और ऐसा लगता है कि कई लोगों ने उस पर हमला किया। अधिकारी घटनास्थल पर थे और हमले को देखा और भीड़ में प्रवेश किया, हस्तक्षेप किया और पीड़ित को वहां से बाहर निकालने में सफल हुए। फिर उन्हें उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस की कार में पीछे की ओर बिठाया गया।’’

मुन ने कहा कि पीड़ित को क्षेत्र से बाहर ले जाया गया और गैर-जानलेवा चोटों का इलाज किया गया। उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है, लेकिन जांच जारी है।

यह प्रदर्शन भारत के पंजाब में अलगाववादी अमृतपाल सिंह और उनके सहयोगियों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई के बीच हुआ।

कनाडा में हाल ही में खालिस्तान समर्थकों द्वारा भारत विरोधी गतिविधियों में वृद्धि देखी गई है जिन्होंने कुछ हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ भी की है।

भाषा अमित अमित दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)