कोविड-19 के खतरे के बीच विदेशों में भारतीयों ने मनाया गणतंत्र दिवस | Indians abroad celebrate Republic Day amid threat of Covid-19

कोविड-19 के खतरे के बीच विदेशों में भारतीयों ने मनाया गणतंत्र दिवस

कोविड-19 के खतरे के बीच विदेशों में भारतीयों ने मनाया गणतंत्र दिवस

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : January 26, 2021/3:06 pm IST

बीजिंग/सिंगापुर, 26 जनवरी (भाषा) चीन, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया समेत कई अन्य देशों में प्रवासी भारतीयों ने मंगलवार को 72 वां गणतंत्र दिवस मनाया। कोविड-19 महामारी के चलते इस बार भारतीय दूतावासों में आयोजित समारोहों में ज्यादा संख्या में लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को लोगों ने डिजिटल तरीके से देखा।

चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने बीजिंग में भारतीय दूतावास में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। चीन की राजधानी में कोविड-19 की मौजूदा स्थिति के कारण इस बार समारोह में केवल मिशन के अधिकारी और उनके परिवार के सदस्य ही पहुंचे।

मिस्री ने राष्ट्र के नाम राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का संबोधन पढ़ा। उन्होंने ‘चैती आर्ट्स फाउंडेशन’ द्वारा ‘वंदे मातरम’ के बनाए गये एक विशेष धुन को भी जारी किया।

बीजिंग और कई शहरों में फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे है, जिसके परिणामस्वरूप स्थानीय सरकारों ने सार्वजनिक समारोहों को प्रतिबंधित कर रखा है।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी को इस अवसर पर शुभकामना देते हुए कहा , ‘‘साल-दर-साल हमारी मित्रता बढ़ रही है। ’’

नेतन्याहू ने मोदी के साथ अपनी एक तस्वीर जारी करते हुए ट्वीट किया, ‘‘मेरे घनिष्ठ मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- आपके 72 वें गणतंत्र दिवस पर आपको और भारत के लोगों को शुभकामनाएं।’’

इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा कि जोश-उत्साह के साथ गणतंत्र दिवस मनाया गया।

मिशन प्रभारी सुरेश कुमार ने तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़कर सुनाया। एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें देशभक्तिपूर्ण गीतों और कविताओं का पाठ हुआ।

बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग ने भारतीय समुदाय के सदस्यों के साथ गणतंत्र दिवस मनाया। उच्चायुक्त विक्रम दुरईस्वामी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और कार्यक्रम में राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा।

कोलंबो में भारतीय उच्चायोग में उच्चायुक्त गोपाल बागले ने तिरंगा फहराया। इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

ऑस्ट्रेलिया में उच्चायुक्त गीतेश शर्मा ने कैनबरा में दूतावास के भीतर तिरंगा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा।

वहीं, सिंगापुर में भारत के उच्चायुक्त पी. कुमारन ने गणतंत्र दिवस के जश्न की अगुवाई की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने फेसबुक पर लाइव स्ट्रीमिंग के माध्यम से राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का संदेश पढ़ा।

कोविड-19 के सुरक्षा उपायों के मद्देनजर केवल उच्चायोग के सदस्य ही समारोह में शामिल हुए।

उच्चायोग ने बताया कि मंगलवार शाम को ऑनलाइन तरीके से गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रधानमंत्री कार्यालय में सिंगापुर के मंत्री, डॉ. तेन सी लेंग सरकार का प्रतिनिधित्व करेंगे।

रियाद, सऊदी अरब स्थित भारतीय दूतावास में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। भारतीय राजदूत डॉ औसफ सईद ने तिरंगा झंडा फहराया और राष्ट्रपति का संदेश पढ़ा।

नेपाल स्थित भारतीय दूतावास में भी गणतंत्र दिवस मनाया गया। इस अवसर पर भारत के राजदूत विनय मोहन क्वात्रा ने नेपाल में सी भारतीयों को हार्दिक शुभकामनाएं दी। दूतावास के एक ट्वीट में यह जानकारी दी गई।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस की बधाई देने के लिए एक वीडियो संदेश जारी किया और आगामी महीनों में भारत की यात्रा करने की अपनी योजना होने की बात दोहराई।

जापान में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में भारत और जापान के राष्ट्रगान बजाये गये। इसके अलावा, भरतनाट्यम और ओडिशी नृत्य कार्यक्रम भी पेश किये गये।

इस अवसर पर दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में भारतीय राजदूत एस रंगनाथन ने तिरंगा झंडा फहराया।

भाषा सुभाष उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)