इंडोनेशिया : स्थानीय लोगों के विरोध के बावजूद और रोहिंग्या शरणार्थी पहुंचे |

इंडोनेशिया : स्थानीय लोगों के विरोध के बावजूद और रोहिंग्या शरणार्थी पहुंचे

इंडोनेशिया : स्थानीय लोगों के विरोध के बावजूद और रोहिंग्या शरणार्थी पहुंचे

:   Modified Date:  December 31, 2023 / 08:27 PM IST, Published Date : December 31, 2023/8:27 pm IST

मेदान, 31 दिसंबर (एपी) हफ्तों तक समुद्री सफर करने के बाद लगभग 150 रोहिंग्या शरणार्थी इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा प्रांत में एक समुद्र तट पर पहुंचे, जिनमें ज्यादातर भूखे और कमजोर महिलाएं और बच्चे हैं। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

ग्राम प्रधान मुहम्मद अमीरुद्दीन ने कहा कि 53 पुरुषों, 39 महिलाओं और 55 बच्चों का समूह शनिवार देर रात लंगकट जिले के करंग गादीह समुद्र तट पर पहुंचा।

उन्होंने बताया कि एक जर्जर, क्षतिग्रस्त लकड़ी की नाव जो उन्हें बांग्लादेश से लेकर आई थी, गांव से कुछ ही दूरी पर एक प्रकाश स्तंभ द्वीप के तट पर बंधी हुई थी।

लंबी यात्रा के बाद शरणार्थियों में से पांच बीमार हो गए थे और स्थानीय निवासियों ने उन्हें भोजन और पानी दिया। वे उनके आगे का ठिकाना तय करने के लिए आप्रवासन और स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का इंतजार कर रहे थे। हालांकि, स्थानीय निवासी अपने समुदायों में शरणार्थियों को नहीं चाहते हैं, और पिछले सप्ताह कई लोगों ने हाल ही में रोहिंग्या के आने का विरोध किया था।

अमरुद्दीन ने कहा, ‘‘हमने उनकी मदद की क्योंकि वे भूख और निर्जलीकरण के कारण बहुत कमजोर हो गए थे। लेकिन कई लोग उन्हें हमारे गांव में रहने नहीं देना चाहते क्योंकि वे बाद में केवल समस्याएं ही पैदा करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि शरणार्थियों में से एक ने अधिकारियों को बताया कि वे बांग्लादेश के कॉक्स बाजार शरणार्थी शिविर से इंडोनेशिया के लिए रवाना हुए और एक प्रकाश स्तंभ द्वीप पर पहुंचे।

म्यांमा में सुरक्षा बलों के कठोर उग्रवाद विरोधी अभियान से बचने के लिए लगभग 740,000 रोहिंग्या भागकर बांग्लादेश पहुंचे थे लेकिन वहां स्थिति खराब है जिसकी वजह से वे पलायन कर रहे हैं।

इंडोनेशियाई में भी इनका विरोध बढ़ रहा है। छात्रों की भीड़ ने बुधवार को आसेह प्रांत की राजधानी बांदा आसेह में एक स्थानीय सामुदायिक हॉल पर हमला कर दिया था जहां पर जहां 137 रोहिंग्या ने शरण ले रखी थी।

एपी धीरज नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)