ईरान के सर्वोच्च नेता के रिश्तेदार और मुखर आलोचक मौलाना तेहरानी का निधन |

ईरान के सर्वोच्च नेता के रिश्तेदार और मुखर आलोचक मौलाना तेहरानी का निधन

ईरान के सर्वोच्च नेता के रिश्तेदार और मुखर आलोचक मौलाना तेहरानी का निधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : October 21, 2022/5:37 pm IST

दुबई, 21 अक्टूबर (एपी) ईरान के सर्वोच्च नेता के रिश्तेदार और मुखर आलोचक अली तेहरानी का 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। स्थानीय मीडिया ने बृहस्पतिवार को यह खबर दी।

अर्द्धसरकारी तसनीम समाचार एजेंसी ने कहा कि तेहरानी का निधन बुधवार को हुआ। वह एक धर्मशास्त्री और उस इस्लामी व्यवस्था के आलोचक थे जो 1979 की क्रांति के बाद सत्ता में आई।

तेहरानी की ओर से सबूत देने के बाद 1979 में राष्ट्रपति पद के लिए नयी प्रणाली के तहत हुए पहले चुनाव में एक प्रमुख उम्मीदवार जलेलेद्दीन फारसी की दावेदारी खारिज हो गई थी जो अफगानिस्तान में जन्मे थे।

तब फारसी ज्यादातर मौलानाओं के चहेते थे। उन दिनों राष्ट्रपति उम्मीदवार के लिए कानूनन ईरान में जन्म लेना जरूरी था।

इसी तरह 1979 में तेहरानी ने इस्लामी गणराज्य के संस्थापक अयातुल्लाह रुहोल्लाह खामेनेई के उस निर्णय का विरोध किया था जो अली खामेनेई को तेहरान जुमे की नमाज का नेता नियुक्त किये जाने से संबंधित था।

इसके अलावा तेहरानी ने इस बात का भी समर्थन नहीं किया कि मौलानाओं की सरकार में कोई भूमिका होनी चाहिए। वह शाह के विरोधी थे, लेकिन उन्होंने 1979 के बाद के भी शासकों की आलोचना की।

तेहरानी ने देश के पहले राष्ट्रपति अबोलहसन बनिसादी का समर्थन किया था, जो वर्ष 1981 में कट्टरपंथियों से लड़ाई के कारण निर्वान में चले गये।

उदारवादी मानसिकता के तेहरानी को 1981 में कई महीने जेल में बिताने के बाद नजरबंद कर लिया गया था, लेकिन वह 1984 में ईरान से भागकर पड़ोसी देश इराक पहुंच गये। तब ईरान-इराक के बीच युद्ध की स्थिति थी।

वह इराक में रेडियो प्रसारण के जरिये ईरान की सत्तारूढ़ व्यवस्था की आलोचना करते रहे। तेहरानी वर्ष 1995 में ईरान लौटे और उन्हें 20 साल जेल की सजा सुनाई गई, लेकिन केवल नौ साल ही जेल में रहे।

वर्ष 2005 में रिहा होने के बाद से वह ज्यादातर खामोश ही रहे हैं। वर्ष 1950 में तेहरानी की शादी बदरी खामेनेई से हुई, जो ईरान के मौजूदा नेता की बहन हैं।

एपी

एपी संतोष मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)