इजराइल ने बाइडन की चेतावनी के बाद रफह शहर में हमले किए |

इजराइल ने बाइडन की चेतावनी के बाद रफह शहर में हमले किए

इजराइल ने बाइडन की चेतावनी के बाद रफह शहर में हमले किए

:   Modified Date:  February 12, 2024 / 08:24 AM IST, Published Date : February 12, 2024/8:24 am IST

रफह (गाजा पट्टी), 12 फरवरी (एपी) इजराइल ने गाजा पट्टी के दक्षिणी शहर रफह में सोमवार सुबह कई हमले किए।

चार महीने से जारी इजराइल-हमास युद्ध में गाजा पट्टी में करीब 14 लाख फलस्तीनी अपने घरों को छोड़कर जा चुके हैं।

इजराइल ने संकेत दिया है कि गाजा में उसके जमीनी अभियान के तहत मिस्र की सीमा पर स्थित घनी आबादी वाले इस शहर को निशाना बनाया जा सकता है।

वहीं, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा है कि इजराइल को आम नागरिकों की सुरक्षा की “ठोस” योजना के बिना गाजा के घनी आबादी वाले रफह शहर में सैन्य अभियान शुरू नहीं करना चाहिए।

रफह में ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के एक पत्रकार ने बताया कि सोमवार सुबह कुवैत हॉस्पिटल के आसपास हमले किए गए। घायलों में से कुछ लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

इजराइली सेना ने कहा कि उसने रफह के ‘‘शबौरा इलाके में आतंकी ठिकानों’’ को निशाना बनाया। सैन्य बयान में कहा गया है कि कई हमले किए गए लेकिन उसने यह नहीं बताया कि किन ठिकानों को निशाना बनाया गया या इससे कितना नुकसान पहुंचा है।

फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने अभी हताहतों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

मिस्र के दो अधिकारियों और एक पश्चिमी राजनयिक ने कहा था कि मिस्र ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइली सैनिकों को रफह में भेजा जाता है तो वह इजराइल के साथ अपना शांति समझौता निलंबित कर देगा। मिस्र की चेतावनी के बाद बाइडन और नेतन्याहू के बीच बातचीत हुई है।

नेतन्याहू के कार्यालय ने बाइडन की अपील पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। हमास के अल-अक्सा टेलीविजन स्टेशन ने चरमपंथी समूह के एक अज्ञात अधिकारी के हवाले से बताया कि रफह में किसी भी हमले से अमेरिका, मिस्र और कतर की मध्यस्थता वाली वार्ता ‘‘बाधित’’ होगी।

एपी गोला सुरभि

सुरभि

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)