इजराइल ने लंबी दूरी की मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली का कामयाब परीक्षण किया |

इजराइल ने लंबी दूरी की मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली का कामयाब परीक्षण किया

इजराइल ने लंबी दूरी की मिसाइल प्रतिरक्षा प्रणाली का कामयाब परीक्षण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : January 18, 2022/9:25 pm IST

यरुशलम, 18 जनवरी (एपी) इजराइल ने मंगलवार को कहा कि उसने पृथ्वी के वायुमंडल के बाहर बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए डिजाइन की गई प्रणाली का कामयाब परीक्षण किया।

‘एरो वेपन सिस्टम’ मिसाइल प्रतिरक्षा श्रृंखला का हिस्सा है जिसे इजराइल ने हाल के वर्षों में ईरान, लेबनान के हिजबुल्लाह या गाजा पट्टी में फलस्तीनी समूह हमास के साथ भविष्य के किसी भी टकराव में खुद को बचाने के लिए विकसित किया है।

रक्षा मंत्रालय ने मिशन को सफल बताते हुए कहा कि सिस्टम ने लक्ष्य का पता लगा लिया और उस पर दो एरो 3 इंटरसेप्टर दागे। रक्षा मंत्री बेनी गेंट्ज ने एक बयान में कहा, ‘‘प्रणाली को उन्नत बनाने के साथ, हम इजराइल को उत्पन्न होने वाले किसी भी खतरे से खुद की रक्षा करने की क्षमताओं से लैस करते हैं।’’

इस प्रणाली को अमेरिकी मिसाइल रक्षा एजेंसी (एमडीए) के सहयोग से रक्षा क्षेत्र के सरकारी उपक्रम इजराइल एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज ने विकसित किया है। एमडीए के निदेशक वाइस एडमिरल जॉन हिल ने कहा, ‘‘इस परीक्षण को एरो वेपन सिस्टम के हर तत्व को चुनौती देने के लिए डिजाइन किया गया था और इसने बखूबी इसका प्रदर्शन किया।’’

पिछले साल 11 दिनों तक गाजा युद्ध के दौरान इजराइल की कम दूरी की मिसाइल प्रतिरक्षा स्पष्ट रूप से प्रदर्शित हुई थी, जब फलस्तीनी समूह हमास ने इजराइल पर 4,000 से अधिक रॉकेट दागे थे। इजराइल की सेना ने कहा था कि उसने लक्षित रॉकेटों में से लगभग 90 प्रतिशत को रोक दिया, जबकि अन्य ज्यादातर खुले क्षेत्रों में गिरे।

एपी आशीष नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers