इजराइल ने गाजा के मुख्य अस्पताल को फिर बनाया निशाना, हमास के फिर जुटने का शक |

इजराइल ने गाजा के मुख्य अस्पताल को फिर बनाया निशाना, हमास के फिर जुटने का शक

इजराइल ने गाजा के मुख्य अस्पताल को फिर बनाया निशाना, हमास के फिर जुटने का शक

:   Modified Date:  March 18, 2024 / 09:24 PM IST, Published Date : March 18, 2024/9:24 pm IST

रफह (गाजा पट्टी), 18 मार्च (एपी) इजराइली बलों ने सोमवार तड़के गाजा पट्टी पर स्थित सबसे बड़े अस्पताल को बार फिर से निशाना बनाया। इजराइली बलों ने बताया कि हमास के चरमपंथियों ने फिर से अस्पताल को अपना ठिकाना बना लिया है और परिसर के अंदर से गोलियां बरसाईं हैं। वहीं फलस्तीनी अधिकारियों का कहना है कि अस्पताल में हजारों लोगों ने शरण ली हुई है।

इजराइली सेना ने पिछले वर्ष नवंबर में शिफा अस्पताल पर हमला किया था। सेना ने दावा किया था कि हमास ने अस्पताल के भीतर और उसके नीचे एक कमांड सेंटर बना रखा था।

सेना ने कुछ भूमिगत कमरों तक जाने वाली एक सुरंग का भी पता लगाया था और अस्पताल के अंदर से हथियार बरामद किये थे। हालांकि दावों के मुकाबले सबूत कम होने की वजह से आलोचकों ने सेना पर नागरिकों की जान खतरे में डालने का आरोप लगाया था।

अस्पताल में शरण लेने वाले लोगों ने कहा कि टैंकों और भारी हथियारों से लैस इजराइली बलों ने अस्पताल परिसर को घेर लिया और सेना ने अस्पताल के भीतर मौजूद लोगों पर गोलियां बरसाईं। उन्होंने कहा कि सेना ने कई इमारतों को निशाना बनाया और दर्जनों लोगों को हिरासत में ले लिया।

तीन महीने से अधिक समय से अस्पताल में शरण लेकर रह रहे अब्देल-हादी सईद ने कहा, ”हम अंदर फंसे हुए हैं। वे (इजराइली बल) हर हिलती-डुलती हुई चीज पर गोलियां चलाते हैं। चिकित्सक और एम्बुलेंस हिल भी नहीं सकते।”

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइली सेना विशेष सर्जरी के लिए इस्तेमाल की जाने वाली इमारत पर बंदूकों और मिसाइलों से हमला कर रहे हैं।

मंत्रालय ने बताया कि अस्पताल के गेट पर आग लग गई। मंत्रालय ने बताया कि लगभग 30 हजार लोग अस्पताल में शरण लिए हुए हैं, जिनमें मरीज, चिकित्सा कर्मचारी और वे लोग भी शामिल हैं, जो सुरक्षा की तलाश में अपने घरों से भागकर आए हैं।

इजराइल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने बताया कि सेना ने अस्पताल के कुछ हिस्सों में अभियान शुरू किया है।

उन्होंने बताया कि हमास के चरमपंथी एक बार फिर से जमा हो गये हैं और परिसर से हमलों का निर्देश दे रहे हैं। सेना ने एक हवाई वीडियो जारी किया है, जिसमें चरमपंथी अस्पताल के अंदर से इजराइली बलों पर गोलीबारी करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इजराइली सेना ने बताया कि उसके बलों ने लगभग 80 लोगों को हिरासत में लिया है।

एपी जितेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)