जॉनसन झुकने को तैयार नहीं, कहा- ‘‘आगे बढ़ते रहेंगे’’ |

जॉनसन झुकने को तैयार नहीं, कहा- ‘‘आगे बढ़ते रहेंगे’’

जॉनसन झुकने को तैयार नहीं, कहा- ‘‘आगे बढ़ते रहेंगे’’

: , July 6, 2022 / 10:41 PM IST

(अदिति खन्ना)

लंदन, छह जुलाई (भाषा) अपने वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के कारण संकट का सामना कर रहे ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को बुधवार को संसद में भी विरोधी सांसदों के हमलों से दो-चार होना पड़ा। हालांकि भारी बहुमत का हवाला देते हुए उन्होंने नहीं झुकने का संकेत देते हुए जोर दिया कि वह ‘‘आगे बढ़ते रहेंगे।’’

जॉनसन अपने दो प्रमुख मंत्रियों के पद छोड़ने के कुछ ही घंटों बाद हाउस ऑफ कॉमन्स में साप्ताहिक प्राइम मिनिस्टर्स क्वेशचन (पीएमक्यू) सत्र में शामिल हुए। संसद में ही जाविद ने भी भाषण दिया और उन्होंने कैबिनेट के सदस्यों से जॉनसन को समर्थन देने के फैसले पर पुनर्विचार करने का आह्वान किया।

जॉनसन संसद की ‘लॉयजनिंग कमिटी’ के सामने भी पेश हुए और उन्हें तीखे हमलों का सामना करना पड़ा। इस बीच पांच कनिष्ठ मंत्रियों ने एक ही पत्र के माध्यम से सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया।

इसके बाद बीबीसी ने पुष्टि की कि एक अन्य कैबिनेट मंत्री माइकल गोव ने जॉनसन से नेता पद छोड़ने को कहा है।

जॉनसन ने अपने इस्तीफे की लगातार मांग के जवाब में कहा, ‘कठिन परिस्थितियों में किसी प्रधानमंत्री का काम, जब आपको भारी जनादेश सौंपा गया है, आगे बढ़ते रहना है, और मैं यही करने जा रहा हूं।’

मंत्रियों सहित कई अन्य सहयोगियों के पद छोड़ने से जॉनसन की मुसीबत बढ़ती प्रतीत हो रही है। जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी है।

विल क्विंस ने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया है। उनके बाद रॉबिन वॉकर ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। लारा ट्रॉट ने परिवहन विभाग में मंत्री के सहयोगी का पद पद छोड़ दिया। इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है।

इन इस्तीफों के बावजूद जॉनसन (58) पीछे हटने को तैयार नहीं दिख रहे हैं। उन्होंने खाली पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। मौजूदा नियमों के तहत जॉनसन अपने नेतृत्व को लेकर आगामी गर्मियों तक प्रधानमंत्री पद पर खुद को सुरक्षित महसूस कर सकते हैं। लेकिन ब्रिटिश मीडिया का कहना है कि ‘1922 समिति’ की कार्यपालिका कभी भी नियमों में बदलाव ला सकती है।

इस बीच जॉनसन ने शिक्षा मंत्री एन. जहावी को नया वित्त मंत्री नियुक्त किया और साथ ही घोषणा की कि स्टीव बार्कले देश के नए स्वास्थ्य मंत्री होंगे।

दोनों मंत्रियों ने ऐसे समय इस्तीफा दिया, जब हाल ही में एक पूर्व नौकरशाह ने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ आरोपों से निपटने के ब्रिटिश प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास सह कार्यालय ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ के तरीके को लेकर टिप्पणी की थी, जिससे विवाद खड़ा हो गया था।

भाषा अविनाश पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga