कराची विवि विस्फोट: आत्मघाती हमलावर के पिता के घर पर छापा |

कराची विवि विस्फोट: आत्मघाती हमलावर के पिता के घर पर छापा

कराची विवि विस्फोट: आत्मघाती हमलावर के पिता के घर पर छापा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : April 28, 2022/5:10 pm IST

कराची, 28 अप्रैल (भाषा) पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) की महिला आत्मघाती हमलावर के पिता के घर पर बृहस्पतिवार को छापा मारा। इस आत्मघाती हमलावर ने कराची विश्वविद्यालय में खुद को उड़ा लिया था, जिससे तीन चीनी शिक्षक मारे गए थे और एक अन्य जख्मी हो गया था।

पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, कराची की स्कीम 33 स्थित एक सोसायटी में छापेमारी की गई और जांच एजेंसियों ने घर को सील कर दिया है। लैपटॉप और दस्तावेज समेत अन्य सबूत जब्त किए गए हैं।

बलूचिस्तान में सुरक्षा एजेंसियों ने बुधवार को गुलिस्तां-ए-जौहर में शैरी बलूच उर्फ ब्रम्श नामक आत्मघाती हमलावर के अपार्टमेंट की तलाशी ली थी और बाद में उसे सील कर दिया था।

अपार्टमेंट किराए पर लिया गया था और हमलावर पिछले तीन साल से वहां रह रही थी। आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाली महिला दो छोटे बच्चों की मां थी और एक शिक्षाविद् थी। उसका पति एक दंत चिकित्सक है और वह अशांत बलूचिस्तान प्रांत में एक अच्छे परिवार से ताल्लुक रखती थी।

पुलिस ने मंगलवार को किए गए आत्मघाती विस्फोट की जांच बुधवार को शुरू कर दी है। प्रतिष्ठित कराची विश्वविद्यालय में मंगलवार को बुर्का पहने एक आत्मघाती महिला हमलावर ने एक कार को विस्फोट कर उड़ा दिया जिससे तीन चीनी नागरिकों की मौत हो गई और एक अन्य जख्मी हो गया।

बीएलए के एक प्रवक्ता ने दावा किया कि यह हमला शैरी बलूच ने किया था जो ‘ब्रिगेड की पहली महिला आत्मघाती हमलावर’ थी। बीएलए एक अलगाववादी संगठन है जो पाकिस्तान, ब्रिटेन और अमेरिका में प्रतिबंधित है।

पाकिस्तानी अधिकारियों का मानना था कि हमले का मकसद पाकिस्तान और चीन के संबंधों को नुकसान पहुंचाना है।

इस बीच, कराची विश्वविद्यालय आत्मघाती हमले के बाद बृहस्पतिवार को पहली बार फिर से खुला।

विश्वविद्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय में प्रशासनिक कार्य और शिक्षण प्रक्रिया हमेशा की तरह जारी रहेगी। हालांकि, चीनी दूतावास से मंजूरी मिलने तक कन्फ्यूशियस संस्थान बंद रहेगा। विश्वविद्यालय के इसी संस्थान में विस्फोट किया गया था।

हमले के बाद बुधवार को कराची का दौरा करने वाले गृह मंत्री राना सनाउल्लाह ने आत्मघाती हमलावर के पति की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करने से परहेज किया। उन्होंने न तो उसकी की गिरफ्तारी से इनकार किया और न ही पुष्टि की। उसकी पहचान हबितन बशीर बलूच के तौर पर हुई है।

बशीर मूल रूप से केच का रहने वाला है और जिन्ना पोस्टग्रेजुएट मेडिकल सेंटर से जन स्वास्थ्य पाठ्यक्रम कर रहा है । वह नज़दीक के ही पांच सितारा होटल में रह रहा था। मगर उसकी पत्नी बच्चों के साथ गुलिस्तां-ए- जौहर में रहती थी।

आतंकवाद निरोधी विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि हमलावर और उसका पति हमले से एक हफ्ते पहले ही अपने घर से निकल गए थे और पति के ठिकाने का पता नहीं चल पाया है। उन्होंने कहा कि पति और अन्य सूत्रधारों की तलाश के लिए छापेमारी की जा रही है।

पुलिस ने हमलावर को विश्वविद्यालय के अंदर ले जाने वाले रिक्शा चालक को पकड़ लिया है।

नवनियुक्त विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी ने बुधवार को कार्यभार संभालने के तुरंत बाद इस्लामाबाद में चीनी दूतावास का दौरा किया।

सूचना मंत्री मरयम औरंगजेब ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार आतंकवाद के खिलाफ राष्ट्रीय कार्य योजना की समीक्षा कर रही है और कराची विस्फोट के गुनाहगारों को इंसाफ के कटघरे में खड़ा करेगी।

चीन ने हमले के लिए जिम्मेदार आतंकी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान पाकिस्तान से मुल्क में काम करने वाले उसके नागरिकों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए कहा और आत्मघाती हमले की अच्छी तरह से जांच करने और इसके गुनाहगारों को सजा देने की मांग की है।

भाषा

नोमान मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers