जेल से ‘आजाद’ होगा 217 मासूमों का हत्यारा, कई बम ब्लास्ट में था मास्टर माइंड |

जेल से ‘आजाद’ होगा 217 मासूमों का हत्यारा, कई बम ब्लास्ट में था मास्टर माइंड

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने शुक्रवार को कहा कि इंडोनेशियाई उमर पाटेक को 2002 के बाली(इंडोनेशिया) बम विस्फोटों में उसकी भूमिका के लिए जेल में डाल दिया गया था। इसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। अब उसकी सजा कम हो गई है। यानी अब उसे पैरोल पर रिहा किया जा सकता है।

Edited By: , August 20, 2022 / 10:05 AM IST

Killer of 217 innocents will be ‘liberated’ from jail: सिडनी(ऑस्ट्रेलिया)। कुख्यात आतंकवादी उमर पाटेक का नाम तो आपने सुना ही होगा, यह शख्स कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल रहा है। जो कि 20 साल की कैद की सजा काट रहा है, इंडोनेशियाई मूल के इस आतंकवादी की सजा अब कम की जा रही है। जल्द यह पैरोल पर जेल से रिहा होगा। इसे लेकर आस्ट्रेलिया ने आपत्ति जताई है।

कई बम ब्लास्ट का मास्टर माइंड

ऑस्ट्रेलिया के प्रधान मंत्री एंथनी अल्बनीस ने शुक्रवार को कहा कि इंडोनेशियाई उमर पाटेक को 2002 के बाली(इंडोनेशिया) बम विस्फोटों में उसकी भूमिका के लिए जेल में डाल दिया गया था। इसमें सैकड़ों लोग मारे गए थे। अब उसकी सजा कम हो गई है। यानी अब उसे पैरोल पर रिहा किया जा सकता है। उमर पाटेक को 2012 में इंडोनेशिया की एक अदालत ने 20 साल जेल की सजा सुनाई थी, जब उन्हें एक दशक पहले दो बाली नाइट क्लबों में बम मिलाने का दोषी पाया गया था। इसमें 88 ऑस्ट्रेलियाई सहित 202 लोग मारे गए थे।

read more: Study: सेक्स के दौरान Breast क्यों Press करते हैं पुरुष ? ओशो

Killer of 217 innocents will be ‘liberated’ from jail: अल कायदा से जुड़े आतंकवादी समूह जेमाह इस्लामियाह के मेंबर उमर को 2000 में क्रिसमस की पूर्व संध्या पर जकार्ता में कई चर्चों की बमबारी में भूमिका के लिए भी जेल भेजा गया था। इनमें कम से कम 15 लोग मारे गए थे। ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने कहा कि उमर को इंडोनेशिया के स्वतंत्रता दिवस पर 17 अगस्त को कैदियों को दी गई छूट की एक सीरिज के हिस्से के रूप में पांच महीने की छूट दी गई थी।

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने कहा कि इंडोनेशिया के न्याय और मानवाधिकार मंत्रालय और विदेश मंत्रालय दोनों ने मामले के बारे में सवालों के जवाब नहीं दिए। उन्होंने (इंडोनेशिया) हमें उस निर्णय के बारे में सूचित किया और हमने उन्हें उस निर्णय के बारे में अपने विचार से अवगत कराया। अल्बानीज़ ने क्वींसलैंड में मीडिया से कहा कि इंडोनेशिया के पास एक सिस्टम है, जिसके तहत जब आजादी की वर्षगांठ होती है, तो अक्सर सजा को कम कर दिया जाता है। अल्बनीज ने कहा कि उनकी सरकार इस फैसले पर इंडोनेशिया के साथ राजनयिक संपर्क करेगी।

read more: पीरियड के समय महिलाओं को नहीं रहेगी टेंशन, यहां सरकार

उमर पाटेक के सिर पर $ 1 मिलियन डॉलर का इनाम था। इसे पाकिस्तान के एबटाबाद में पकड़ा गया था। यह वही शहर है, जहां 2011 में कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को मार दिया गया था। बाली बमबारी का मास्टरमाइंड हम्बाली, जिसे एन्सेप नूरजमन के नाम से भी जाना जाता है, वर्तमान में क्यूबा के ग्वांतानामो बे में हिरासत में है और 2006 से मुकदमे की प्रतीक्षा कर रहा है।