रूस-यूक्रेन के युद्ध से जुड़ा ताजा घटनाक्रम |

रूस-यूक्रेन के युद्ध से जुड़ा ताजा घटनाक्रम

रूस-यूक्रेन के युद्ध से जुड़ा ताजा घटनाक्रम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : April 29, 2022/12:31 pm IST

ल्वीव (यूक्रेन), 29 अप्रैल (एपी) ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का कहना है यूक्रेन में अब रूस पूरी तरह से डोनबास क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित कर रहा है।

ब्रिटेन की सेना ने शुक्रवार को अद्यतन जानकारी देते हुए बताया कि लिसिकांस्क और सेवेरोदोनेत्स्क में भारी लड़ाई जारी है। सेना का मानना ​​है कि रूस दक्षिण में इज़ियम से स्लोवियांस्क की ओर बढ़ने की कोशिश कर रहा है।

ब्रिटेन की सेना ने ट्वीट किया, ‘‘ यूक्रेन के डटे रहने के कारण रूस अधिक क्षेत्र पर कब्जा नहीं कर पाया है और रूसी बल को काफी नुकसान भी हुआ है।’’

फरवरी में युद्ध शुरू होने के बाद से ब्रिटेन की सेना युद्ध पर दैनिक रूप से सार्वजनिक रिपोर्ट देती है।

कीव (यूक्रेन), यूक्रेन की आपात सेवाओं के अनुसार, रूस ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन में कई स्थानों को निशाना बनाया था। इसमें कीव पर हुआ हमला भी शामिल है, जहां एक आवासीय इमारत और एक अन्य इमारत पर हमला किया गया, जिसमें 10 लोग घायल हो गए। रूसी सेना के राजाधानी कीव से पीछे हटने के बाद किए गए ये पहले हवाई हमले थे।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस के साथ एक संवाददाता सम्मेलन करने के करीब एक घंटे बाद ये हमले किए गए। गुतारेस ने कीव में और उसके आसपास तबाह हुए कुछ इलाकों का दौरा किया था और नागरिकों पर हमलों की निंदा की थी।

गुतारेस ने कहा कि यूक्रेन ‘‘असहनीय पीड़ा का केंद्र’’ बन गया है।

इस बीच, देश के पश्चिमी हिस्से में पोलोन में, बेलारूस से लगी सीमा के पास चेर्निहाइव और राजधानी के दक्षिण-पश्चिम में एक बड़े रेलवे हब फास्तिव में विस्फोटों की सूचना मिली। दक्षिणी यूक्रेन में ओडेसा के मेयर ने कहा कि कई रॉकेट को हवाई सुरक्षा द्वारा बीच में ही गिरा दिया गया।

एपी निहारिका नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)