Lockdown Imposed in 33 Cities of China, Online Studies Started all schools

कोरोना ने फिर मचाया हाहाकार, इन शहरों में लॉकडाउन का ऐलान, स्कूल-कॉलेज समेत ये सेवाएं हुई बंद

कोरोना ने फिर मचाया हाहाकार, इन शहरों में लॉकडाउन का ऐलान : Lockdown imposed in 33 cities of China, Online studies Started all schools and colleges

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : September 5, 2022/8:28 pm IST

बीजिंग(भाषा) Lockdown in 33 Cities of China चीन ने अपने साढ़े छह करोड़ नागरिकों को सख्त कोविड-19 प्रतिबंधों के तहत लॉकडाउन में रखा है और देश में आगामी राष्ट्रीय अवकाशों के दौरान घरेलू यात्रा को हतोत्साहित किया जा रहा है। चीनी कारोबारी पत्रिका ‘काइशिन’ द्वारा रविवार देर रात प्रकाशित आंकड़ों के मुताबिक देश की सात प्रांतीय राजधानियों समेत 33 शहर पूर्ण या आंशिक लॉकडाउन के दायरे में हैं जिससे यहां रहने वाले साढ़े छह करोड़ लोग प्रभावित हैं। पत्रिका ने कहा कि 103 शहरों में संक्रमण देखा गया है और यह 2020 में महामारी के शुरुआती दिनों के बाद से सर्वाधिक संख्या है।

Read more : छत्तीसगढ़ की वादियों में शूट होगी अक्षय कुमार की ये फिल्म, इन जिलों में चुनी गई है लोकेशन, जानें 

Lockdown Imposed in 33 Cities of China संक्रमण के अपेक्षाकृत कम मामलों के बावजूद अधिकारी “शून्य कोविड” की नीति का पालन कर रहे हैं जिसमें लॉकडाउन, पृथकवास और किसी संक्रमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने पर संदिग्धों को घरों में रखने की बात कही गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य कमीशन की रिपोर्ट के मुताबिक 1.4 अरब की आबादी वाले चीन में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,552 नए मरीज सामने आए। दक्षिणपश्चिमी चेंगदू शहर की लगभग 2.1 करोड़ आबादी में अधिकर लोग अपने फ्लैट या रिहाइशी परिसरों में सिमटे हैं, जबकि पूर्वी बंदरगाह शहर तियानजिन में कोविड-19 के 14 मामले सामने आने के बाद अब ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। चेंगदू के क्विंगलाई और शिनजिन जिलों में करीब 10 लाख लोगों को लॉकडाउन के दायरे से बाहर किया गया है। बुधवार को तीन और दौर का व्यापक परीक्षण किया जाएगा। सभी स्कूल बंद हैं और कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन हो रहा है।

Read more : DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा? डीए पर सरकार देगी GOOD NEWS 

चीन में 10-12 सितंबर तक मिड-ऑटम उत्सव है और यह चंद्र नव वर्ष (लूनर न्यू ईयर) के बाद देश का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण पर्व है। वायरस निरोधक उपायों का सामान्य रूप से अर्थव्यवस्था, यात्रा और समाज पर व्यापक असर पड़ा है, लेकिन चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी का कहना है कि ये (प्रतिबंध) वायरस के व्यापक प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक हैं। कोरोना वायरस पहली बार वर्ष 2019 के अंत में मध्य चीनी शहर वुहान में पाया गया था। संक्रमित मिले व्यक्ति के निकट होने के कारण लॉकडाउन की जद में आने या किसी पृथकवास केंद्र में भेजे जाने के डर से लोगों के काम, सामाजिक मेल-जोल और यात्रा की आदतों पर गंभीर असर पड़ा है। महामारी के प्रसार के बाद से चीन ने करोड़ों लोगों को बेहद सख्ती से लागू लॉकडाउन के दायरे में रखा है।