DA Hike Central government may increase DA before Dussehra

DA Hike: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, दशहरे से पहले मिलेगा बड़ा तोहफा? डीए पर सरकार देगी GOOD NEWS

DA Hike: इस बार सरकारी कर्मचारियों की चांदी ही चांदी होगी। दशहरा और दीवाली पर खुशियां ही खुशियां होंगी। जमकर पटाखे फोड़ो जाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : September 5, 2022/9:31 pm IST

DA Hike: इस बार सरकारी कर्मचारियों की चांदी ही चांदी होगी। दशहरा और दीवाली पर खुशियां ही खुशियां होंगी। जमकर पटाखे फोड़ो जाएंगे। जमकर आतिशबाजी की जाएगी। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर सकती है। सरकार ने आखिरी बार केंद्रीय कर्मचारियों डीए में बढ़ोतरी मार्च 2022 में की थी। तब कर्मचारियों के डीए में 3 फीसदी का इजाफा हुआ था। इससे डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था। फिलहाल 34 फीसदी की दर से ही केंद्रीय कर्मचारियों को डीए का भुगतान किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : सलमान खान की नई फिल्म ‘किसी का भाई किसी की जान’ का first look out , पहली बार लंबे बाल और दाढ़ी में इस स्वैग को देख फिदा हुए फैंस 

बता दें कि राज्य सरकारें अपने कर्मचारियों के डीए में इजाफा कर उन्हें त्योहार से पहले तोहफा दे चुकी हैं। अब केंद्रीय कर्मचारी अपने डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें, तो केंद्र सरकार सितंबर महीने के आखिरी सप्ताह में कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी को लेकर फैसला ले सकती है। बताया जा रहा है कि इस बार DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है और सरकार कर्मचारियों को ये तोहफा दशहरे से पहले दे सकती है। केंद्रीय कर्मचारियों को एक अक्टूबर से बढ़े हुए महंगाई भत्ते के साथ वेतन मिलने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : रिटायरमेंट AGE को लेकर बड़ा अपडेट! EPFO ने बताया कितनी बढ़ेगी कर्मचारियों की उम्र 

इतनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर सरकार डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का फैसला करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जोरदार इजाफा देखने को मिलेगा। कैलकुलेशन के अनुसार, अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी अगर 18,000 रुपये है, 34 फीसदी के हिसाब से उसका महंगाई भत्ता 6,120 रुपये बनता है। वहीं 38 फीसदी के हिसाब से यह बढ़कर 6,840 रुपये हो जाएगा।

यह भी पढ़ें : IND vs SL: इंडिया के सपनों पर पानी फेरने के लिए श्रीलंका आजमाएगी ये पैंतरे, प्लेइंग-XI पर दासुन शनाका चल सकते हैं ये दांव 

4 फीसदी का इजाफा कर सकती है सरकार

हालांकि सरकार की ओर से अभी इस पर किसी भी तरह का अपडेट नहीं आया है। सरकार ने ये जरूर साफ कर दिया है कि फिलाहल आठवां वेतन आयोग नहीं आएगा। जिस AICPI के आंकड़े के आधार पर डीए तय किया जाता है, उसके भी आंकड़े आ गए हैं। जुलाई में AICPI 129.2 अंक रहा है। इस वजह से उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी का इजाफा कर सकती है।