मांस की कंपनी जेबीएस ने साइबर हमले में 1.1 करोड़ डॉलर की फिरौती देने की पुष्टि की | Meat company JBS confirms $1.1 million ransom in cyber attack

मांस की कंपनी जेबीएस ने साइबर हमले में 1.1 करोड़ डॉलर की फिरौती देने की पुष्टि की

मांस की कंपनी जेबीएस ने साइबर हमले में 1.1 करोड़ डॉलर की फिरौती देने की पुष्टि की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : June 10, 2021/11:53 am IST

डेनवर (अमेरिका), 10 जून (एपी) दुनिया की सबसे बड़ी मांस प्रसंस्करण कंपनी ने कहा है कि पिछले महीने के आखिर में उसके कंप्यूटर सिस्टम में सेंध लगाने वाले हैकरों को उसने तकरीबन 1.1 करोड़ डॉलर की फिरौती दी है।

ब्राजील स्थित जेबीएस ने कहा कि 31 मई को वह एक रेन्समवेयर हमले का शिकार हुई थी लेकिन बुधवार को पहली बार कंपनी के अमेरिका संभाग ने माना कि उसने इसके लिए फिरौती चुकाई। जेबीएस अमेरिका के सीईओ आंद्रे नोगुएरा ने कहा, “यह मेरी कंपनी और निजी तौर पर मेरे लिए बहुत मुश्किल फैसला था। हालांकि, हमने महसूस किया कि यह फैसला हमारे ग्राहकों के लिए किसी भी तरह के खतरे की आशंका को रोकने के लिए लेना ही होगा।”

जेबीएस ने कहा कि उसने जब फिरौती की रकम का भुगतान किया जब उसके ज्यादातर केंद्र अपनी सेवाएं दे रहे थे लेकिन उसने किसी भी अप्रत्याशित समस्या से बचने और गोपनीयता सुनिश्चित करने के लिए भुगतान करने का फैसला लिया।

एफबीआई ने इस हमले के लिए आरईविल को जिम्मेदार बताया है जो रूसी बोलने वाला गिरोह है जिसने हाल के महीनों में अब तक की सबसे बड़ी फिरौतियां मांगी हैं। एफबीआई ने कहा कि वह इस समूह को कानून के हवाले करने के लिए काम करता रहेगा। उसने साइबर हमले के पीड़ितों से तत्काल ब्यूरो से संपर्क करने की अपील की।

इस रेन्समवेयर (फिरौती के लिए किया गया साइबर हमला) हमले में उत्तर अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में जेबीएस के परिचालन में मदद देने वाले सर्वरों को निशाना बनाया गया था तथा मांस का उत्पादन कई दिनों तक बाधित रहा था।

एपी

नेहा मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)