इंडोनेशिया के आसेह के तट पर पहुंचे 100 से ज्यादा रोहिंग्या |

इंडोनेशिया के आसेह के तट पर पहुंचे 100 से ज्यादा रोहिंग्या

इंडोनेशिया के आसेह के तट पर पहुंचे 100 से ज्यादा रोहिंग्या

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : March 6, 2022/5:57 pm IST

बांदा आसेह (इंडोनेशिया), छह मार्च (एपी) इंडोनेशिया के उत्तरी प्रांत आसेह के एक तट पर रविवार को 100 से ज्यादा रोहिंग्या मुस्लिम पाये गये, जो कई दिनों की समुद्री यात्रा की वजह से भूखे और कमजोर थे।

स्थानीय आदिवासी मछुआरा समुदाय के नेता बद्रुद्दीन यूनुस ने बताया कि समूह रविवार तड़के बिरुएन जिले के मछुआरों के गांव अल्यू बुया पासिस के पास जंगका तट पर पहुंचा। ग्रामीणों ने रोहिंग्या समुदाय के 114 लोगों को लकड़ी की नौका पर देखा और उन्हें तट तक लाने में मदद की तथा उनके आने की सूचना अधिकारियों को दी।

यूनुस ने बताया, “वे भूख और शरीर में पानी की कमी के कारण बहुत कमज़ोर दिख रहे थे, क्योंकि उन्होंने लंबी समुद्री यात्रा की है।”

उन्होंने बताया कि यह अभी साफ नहीं है कि समूह कहां से चला था और कहां जा रहा था, क्योंकि उनमें से कोई भी अंग्रेजी या माले भाषा नहीं बोलता है।

यूनुस के मुताबिक, समूह में 58 पुरुष, 21 महिलाएं और 35 बच्चे हैं, जिन्हें शरण दी गई है और ग्रामीणों, पुलिस और सेना ने उनकी मदद की है।

अगस्त 2017 से सात लाख से ज्यादा रोहिंग्या मुस्लिम बौद्ध बहुल म्यांमा से भाग गए हैं और उन्होंने बांग्लादेश के शरणार्थी शिविरों में शरण ली है। उस साल म्यांमा की सेना ने बागी समूह के हमले की प्रतिक्रिया में ‘सफाई’ अभियान शुरू किया था। म्यांमा के सुरक्षा बलों पर बड़े पैमाने पर बलात्कार और हत्याएं करने एवं हजारों घरों को जलाने के आरोप हैं।

एपी

नोमान सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers