Hemorrhagic fever

नई बीमारी ने दी दस्तक! पहले नाक से आता है खून फिर चंद घंटों में हो जाती है मौत, अब तक 8 की मौत, 200 लोग क्वारंटाइन

Hemorrhagic fever अफ्रीका के इस देश में अनजान बीमारी से 8 की मौत, 200 क्वारंटाइन, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुरू की जांच

Edited By :   Modified Date:  February 13, 2023 / 12:55 PM IST, Published Date : February 13, 2023/12:53 pm IST

Hemorrhagic fever: दुनिया कोरोना संक्रमण से उभरा ही था इसी बीच एक नई बीमारी ने दस्तक दे दी है जिसने एक बार फिर लोगों की चिंताएं बढ़ा दी है। दरअसल, मध्य अफ्रीका के देश इक्वेटोरियल गिनी में एक अज्ञात बीमारी फैल रही है। जिससे अब तक कम से कम 8 लोगों की मौत हो चुकी है। 8 लोगों की अचानक मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया। जिसके बाद संक्रमण के डर से 200 लोगों को क्वारंटाइन भी किया गया है।

हेल्थ मिनिस्टर ने दी जानकारी

Hemorrhagic fever: इस बारे में जानकारी देते हुए हेल्थ मिनिस्टर मितोहा ओन्डो’ओ अयाकाबा ने बताया कि इस बीमारी की जानकारी पहली बार 7 फरवरी को मिली थी। संक्रमण से जिन लोगों की मौत हुई है, वे सभी कुछ दिन पहले एक ही अंतिम संस्कार समारोह में शामिल हुए थे। इस बीमारी की वजह का पता लगाने के लिए मरीजों के सैंपल्स पड़ोसी देश गैबॉन भेजे जा रहे हैं। वहीं कुछ सैंपल्स सेनेगल देश की राजधानी डाकर भी भेजे जाएंगे।

नाक से खून और बुखार हैं लक्षण

Hemorrhagic fever: जानकारी के मुताबिक, यह संक्रमण एक रक्तस्त्रावी बुखार है। इसमें मरीज को पहले नाक से खून आता है, फिर बुखार, जोड़ों में दर्द और शरीर में दर्द होता है। कुछ ही घंटों बाद मरीज की मौत हो जाती है। जिन 200 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है, फिलहाल उनमें कोई लक्षण नहीं आए हैं।

लोगों का आना जानाकिया बंद

Hemorrhagic fever: अयाकाबा ने बताया कि देश में आसपास के दो गांवों के बीच आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। अभी कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है। वहीं पड़ोसी देश कैमरून के हेल्थ मिनिस्टर मलाची मनाओउडा ने बताया कि इक्वेटोरियल गिनी से बॉर्डर अस्थायी रूप से बंद कर दिए है। मनाओउडा ने कहा- इस फैसले से बीमारी कॉ जल्दी ट्रेस करने और संक्रमण रोकने में मदद मिलेगी। उधर, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इक्वेटोरियल गिनी में फैले अज्ञात संक्रमण की जांच शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ें- 13 साल पहले 13 फरवरी को धमाकों से दहल उठा था पुणे, आज फिर मिली बम से उड़ाने की धमकी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें