नेपाल की मौजूदा गठबंधन सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी : प्रधानमंत्री प्रचंड |

नेपाल की मौजूदा गठबंधन सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी : प्रधानमंत्री प्रचंड

नेपाल की मौजूदा गठबंधन सरकार पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी : प्रधानमंत्री प्रचंड

:   Modified Date:  July 1, 2023 / 09:56 PM IST, Published Date : July 1, 2023/9:56 pm IST

शिरीष बी. प्रधान

काठमांडू, एक जुलाई (भाषा) नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने शनिवार को कहा कि देश की वर्तमान गठबंधन सरकार ‘अनुकूलतम सहमति’ के आधार पर अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

गौरतलब है कि 26 दिसंबर, 2022 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले प्रचंड फिलहाल नेपाल में 10 दलों की गठबंधन सरकार चला रहे हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि काठमांडू से करीब 200 किलोमीटर दूर पोखरा में पत्रकारों से बातचीत में नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी-मध्य) (सीपीएन-एमसी) के 68 वर्षीय नेता ने कहा, ‘‘गठबंधन सरकार पांच साल चलेगी और हम अनुकूलतम सहमति बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’’

प्रचंड का यह बयान इसलिए बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि 1990 की दशक में देश में लोकतंत्र की स्थापना के बाद से अभी तक कोई सरकार अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा नहीं कर सकी है।

प्रचंड ने अपनी हालिया भारत यात्रा को ऐतिहासिक बताया और कहा, ‘‘सीमा मुद्दे को सुलझाने के संबंध में भारतीय प्रधानमंत्री की घोषणा महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे पहले भारत के किसी प्रधानमंत्री ने ऐसा नहीं कहा है।’’

गौरतलब है कि नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड के साथ पिछले महीने विस्तृत बातचीत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि ऐसे में जबकि दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों को हिमाचल की ऊंचाई पर पहुंचाना चाहते हें, वे सीमाओं से जुड़े मुद्दे सहित सभी मुद्दों को सुलझाएंगे।

नेपाल को भारत के लिहाज से महत्वपूर्ण देश माना जाता है क्योंकि दोनों देश 1,850 किलोमीटर से ज्यादा लंबी सीमा साझा करते हैं। भारत के पांच राज्य सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सीमाएं नेपाल से मिलती हैं।

भाषा अर्पणा पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)