New Variant Of Corona EG.5.1

New Variant Of Corona : नए वेरिएंट के साथ फिर कोहराम मचा रहा कोरोना, लक्षण से लेकर सबकुछ जानें यहां

New Variant Of Corona : वैश्विक स्तर पर जारी कोरोना का कहर अभी समाप्त नहीं हुआ है। कोरोना वायरस में अब भी लगातार म्यूटेशन जारी है

Edited By :   Modified Date:  August 7, 2023 / 04:17 PM IST, Published Date : August 7, 2023/4:17 pm IST

नई दिल्ली : New Variant Of Corona : वैश्विक स्तर पर जारी कोरोना का कहर अभी समाप्त नहीं हुआ है। कोरोना वायरस में अब भी लगातार म्यूटेशन जारी है जिसके कारण नए वेरिएंट्स बनते जा रहे हैं। दरअसल कोरोना अपने नए वेरिएंट के साथ फिर कोहराम मचा रहा है। कोविड का नया वेरिएंट EG.5.1 (Eris) तेजी से फैल रहे ओमीक्रॉन से आया है। ब्रिटेन में पिछले महीने सामने आया कोविड का एक नया वेरिएंट ईजी.5.1 अब देश में तेजी से फैल रहा है। इंग्लैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि यह स्वरूप तेजी से फैले ओमीक्रॉन से उत्पन्न हुआ है। यह नया वेरिएंट यूके में स्वास्थ्य अधिकारियों के लिए परेशानी का बड़ा कारण बन चुका है। COVID-19 पर दुनियाभर में 2027 तक 500 अरब डॉलर खर्च होने की संभावना।

यह भी पढ़ें : World Cup 2023 : वर्ल्ड कप 2023 के लिए इस दिन होगा टीम इंडिया का ऐलान, ICC ने दी जानकारी 

तेजी से फ़ैल रहा कोरोना

New Variant Of Corona :  इंग्लैंड के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है, ‘वेरिएंट ईजी.5.1, उपनाम एरिस, को पहली बार पिछले महीने यूके में पाया गया था और अब यह देश में तेजी से फैल रहा है। ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UKHSA) ने कहा कि ईजी.5.1 को ‘Eris’ उपनाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोविड के प्रत्येक सात नये मामलों में से एक मामला इस स्वरूप का सामने आ रहा है। ब्रिटेन में यह नया वेरिएंट तेजी से फैल रहा है। ऐसे में सभी देशों की चिंता बढ़ गई है।

नजर रख रहा है WHO

हेल्थ एजेंसी के मुताबिक, एरिस को 3 जुलाई को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कोविड के नए वेरिएंट के तौर पर पहचाना गया था। तभी से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नए स्ट्रेन पर ध्यान रखना शुरू कर दिया था। फिलहाल इस बात का कोई संकेत नहीं है कि नया वेरिएंट अधिक गंभीर है क्योंकि यूकेएचएसए के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि यह अब देश के सभी कोविड ​​मामलों का 14.6 प्रतिशत है।

यह भी पढ़ें : दर्शकों को पसंद आ रही रणबीर और आलिया की केमेस्ट्री, ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ ने छू लिया कमाई का ये आंकड़ा

ये हैं लक्षण

New Variant Of Corona :  अब तक, एरिस के लिए विशिष्ट लक्षणों के बारे में कोई रिपोर्ट नहीं दी गई है, लेकिन यह माना जा रहा है कि इस वेरिएंट में भी कोविड के समान, सामान्य फ्लू जैसे लक्षण दिख सकते हैं। जिसमें बहती नाक, बुखार, सिर दर्द, थकान, छींक आना, पूरे शरीर में दर्द, गला खराब होना आदि शामिल हैं। लक्षण दिखने पर डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

यह भी पढ़ें : प्राकृतिक सुंदरता से घिरा आस्था का केंद्र है जतमई घटारानी 

खुद की सुरक्षा करें ऐसे

कोरोना के किसी भी वेरिएंट से खुद को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है स्वच्छता के नियमों का पालन करना और लक्षण दिखने पर सामाजिक दूरी बनाना। वायरस के प्रसार को कम करने के लिए सतर्क रहना और आवश्यक सावधानियों का पालन करना जरूरी है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें