इन 53 देशों में आएगी कोरोना की नई लहर! पांच लाख लोगों की हो सकती हैं मौतें, कई देशों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण | New wave of corona will come in these 53 countries! Five lakh people may die, infection is increasing rapidly in many countries

इन 53 देशों में आएगी कोरोना की नई लहर! पांच लाख लोगों की हो सकती हैं मौतें, कई देशों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

इन 53 देशों में आएगी कोरोना की नई लहर! पांच लाख लोगों की हो सकती हैं मौतें, कई देशों में तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : November 5, 2021/9:33 am IST

जिनेवा। दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं। ऐसे में WHO के टॉप अधिकारी ने आशंका जताई है कि 53 देशों के एक बड़े इलाके में कोरोना की एक नई लहर आ सकती है। जी हां, विश्व स्वास्थ्य संगठन के क्षेत्रीय कार्यालय के प्रमुख डॉ हैन्स क्लेज ने बृहस्पतिवार को कहा कि मामलों की संख्या फिर से करीब-करीब रेकॉर्ड स्तर तक बढ़ने लगी है और क्षेत्र में प्रसार की रफ्तार ‘गंभीर चिंता’ का विषय है। उन्होंने यह कहकर चिंता पैदा कर दी है कि ऐसा ही रहा तो फरवरी तक पांच लाख और लोगों की महामारी के कारण मौत हो सकती है।

read more: टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई टीम, तो इस दिग्गज खिलाड़ी ने कर दिया संन्यास का ऐलान, कल खेलेंगे आखिरी मैच

यूरोप और मध्य एशिया के 53 देशों के क्षेत्र में कोरोना वायरस की एक और लहर आने का खतरा है या वे पहले से ही महामारी की नई लहर का सामना कर रहे हैं।

उन्होंने डेनमार्क के कोपनहेगन में संगठन के यूरोप मुख्यालय में पत्रकारों से कहा, ‘हम महामारी के उभार को लेकर एक अहम मोड़ पर खड़े हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यूरोप फिर से महामारी के केंद्र में है जहां हम एक साल पहले थे।’ डॉ. क्लेज ने कहा कि इसमें फर्क यह है कि स्वास्थ्य अधिकारियों को वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी है और उनके पास इससे मुकाबला करने के लिए बेहतर उपकरण हैं।

read more: दिवाली पर कर्मचारियों को कंपनी ने दिया इलेक्ट्रिक स्कूटर का गिफ्ट, पर्यावरण को हो रहे नुकसान के कारण लिया फैसला

उन्होंने कहा कि वायरस के फैलाव को रोकने वाले उपायों और कुछ क्षेत्रों में टीकाकरण की कम दर बताती है कि मामले क्यों बढ़ रहे हैं। डॉ. क्लेज ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में 53 देशों के क्षेत्र में कोविड के कारण लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की दर दोगुनी से ज्यादा बढ़ी है।

उन्होंने कहा कि अगर यह स्थिति जारी रहती है तो क्षेत्र में फरवरी तक पांच लाख और लोगों की महामारी के कारण मौत हो सकती है। संगठन के यूरोप कार्यालय ने कहा कि क्षेत्र में साप्ताहिक मामले करीब 18 लाख आए हैं जो पिछले हफ्ते की तुलना में छह प्रतिशत अधिक हैं जबकि साप्ताहिक तौर पर 24,000 मौतें हुई जिसमें 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

 
Flowers