उत्तर कोरिया ने पहले खुफिया उपग्रह के लिए महत्वपूर्ण परीक्षण किया |

उत्तर कोरिया ने पहले खुफिया उपग्रह के लिए महत्वपूर्ण परीक्षण किया

उत्तर कोरिया ने पहले खुफिया उपग्रह के लिए महत्वपूर्ण परीक्षण किया

:   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:11 PM IST, Published Date : December 19, 2022/12:11 pm IST

सियोल, 19 दिसंबर (एपी) उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि उसने अपने पहले खुफिया उपग्रह के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण अंतिम चरण के परीक्षण के तहत एक उपग्रह छोड़ा है।

उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कम रेजोल्यूशन, ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीरें भी जारी की है जिसमें अंतरिक्ष से दक्षिण कोरियाई राजधानी और सियोल के पश्चिम में स्थित शहर इंचियोन का दृश्य दिखाया गया है।

ये तस्वीरें यह दिखाने की कवायद लगती है कि उत्तर कोरिया अपने विरोधियों पर नजर रखने वाला एक निगरानी उपकरण हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है।

केसीएनए ने बताया कि उपग्रह को लेकर जाने वाले रॉकेट को रविवार को छोड़ा गया। यह परीक्षण उपग्रह की तस्वीरें लेने और डेटा ट्रांसमिशन प्रणालियों की क्षमता का पता लगाने के लिए किया गया।

केसीएनए के अनुसार, देश के नेशनल एयरोस्पेस डेवलेपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन ने परीक्षण के नतीजों को ‘‘एक महत्वपूर्ण सफलता बताया है।’’ उसने कहा कि उत्तर कोरिया अपने पहले सैन्य टोही उपग्रह के लिए तैयारियां अगले साल अप्रैल तक पूरी कर लेगा।

दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका के प्राधिकारियों ने रविवार को कहा कि उन्होंने उत्तर कोरिया द्वारा अपने उत्तरपश्चिमी तोंगचांगरी इलाके से दो बैलिस्टिक मिसाइल छोड़े जाने का पता लगाया है। उन्होंने बताया कि इन मिसाइलों ने 550 किलोमीटर की अधिकतम ऊंचाई पर करीब 500 किलोमीटर का सफर तय किया और ये कोरिया प्रायद्वीप तथा जापान के बीच समुद्र में गिरीं।

दक्षिण कोरिया के एक संस्थान में शोधकर्ता ली चून ग्यून ने कहा कि इसका मतलब है कि संभवत: उत्तर कोरिया ने अलग-अलग प्रकार के कैमरों से लैस दो मिसाइलें छोड़ीं। एक कैमरा ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर और वीडियो के लिए है तथा दूसरा रंगबिरंगी तस्वीरों के लिए।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता गियोन हा ग्यू ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका का आकलन है कि उत्तर कोरिया ने दो मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं।

एक खुफिया उपग्रह का विकास उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

एपी

गोला नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)