उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी संदिग्ध मिसाइल : जापान |

उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी संदिग्ध मिसाइल : जापान

उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी संदिग्ध मिसाइल : जापान

:   Modified Date:  March 19, 2023 / 09:51 AM IST, Published Date : March 19, 2023/9:51 am IST

सियोल, 19 मार्च (एपी) उत्तर कोरिया ने समुद्र में एक संदिग्ध मिसाइल दागी है। उत्तर कोरिया के पड़ोसी देशों ने यह जानकारी दी।

उत्तर कोरिया ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास के जवाब में अपनी परीक्षण गतिविधियों को तेज कर दिया है। उत्तर कोरिया इन सैन्य अभ्यासों को उस पर हमले के अभ्यास के रूप में देखता है।

जापान के रक्षा मंत्रालय और तट रक्षक बल ने बताया कि उत्तर कोरिया ने रविवार सुबह मिसाइल प्रतीत होने वाली वस्तु दागी। हालांकि, उसने प्रक्षेपण के संबंध में कोई और जानकारी नहीं दी।

वहीं, दक्षिण कोरिया की ‘योनहाप’ समाचार एजेंसी ने देश की सेना के हवाले से बताया कि कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वी जलक्षेत्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

यदि इस मिसाइल प्रक्षेपण की पुष्टि हो जाती है, तो दक्षिण कोरिया और अमेरिका के बीच पिछले सप्ताह संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू होने के बाद से यह उत्तर कोरिया द्वारा चौथी बार हथियार प्रक्षेपित किए जाने की घटना होगी।

उत्तर कोरिया का मानना है कि यह संयुक्त सैन्य अभ्यास उस पर हमले की तैयारी है। बहरहाल, अमेरिका और दक्षिण कोरिया का कहना है कि उनका अभ्यास रक्षात्मक प्रकृति का है। यह अभ्यास बृहस्पतिवार तक जारी रहेगा।

उत्तर कोरिया ने अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करते हुए हाल ही में एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) ह्वासोंग-17 का प्रक्षेपण किया था।

उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया ने देश के नेता किम जोंग उन के हवाले से कहा था कि आईसीबीएम प्रक्षेपण का मकसद ‘‘शत्रुओं के मन में भय पैदा करना है।’’

एपी सिम्मी पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers